क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

रुतुराज गायकवाड़ की फैमली की अनदेखी तस्वीरें और कुछ बातें

By Akhilesh

Updated on:

---Advertisement---

रुतुराज गायकवाड़ एक भारतीय क्रिकेटर हैं। उन्होंने 2016-17 में रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र के लिए अपने करियर की शुरुआत की। 2019 में रुतुराज गायकवाड़ ने श्रीलंका के खिलाफ भारत ए के लिए नाबाद 187 रन बनाए। इसके बाद वह चर्चा में आ गए।

आईपीएल ने भारतीय क्रिकेट टीम को बहुत अच्छे खिलाड़ी दिए हैं, जिनमें हार्दिक पांड्या जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं, लेकिन ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो घरेलू क्रिकेट से बाहर आते हैं, उनमें से एक ऋतुराज गायकवाड़ हैं। आइए जानते हैं उनके करियर के बारे में शुरू से।

रुतुराज गायकवाड़ व्यक्तिगत जानकारी

Name – Ruturaj Gaikwad

जन्म तिथि – 31 जनवरी 1997

जन्म स्थान – मुंबई, महाराष्ट्र

पिता का नाम – दशरथ गायकवाड़

माता का नाम – सविता गायकवाड़

शैक्षिक योग्यता – ज्ञात नहीं

पेशा – क्रिकेटर

खेलने की शैली – दाहिने हाथ के सलामी बल्लेबाज

रुतुराज गायकवाड़ परिवार

उनका जन्म 31 जनवरी 199 को हुआ था। उनके पिता श्री दशरथ गायकवाड़ और माता सविता गायकवाड़ हैं। ऋतुराज का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ था जो शिक्षा को बहुत महत्व देता है। उनके पिता एक रक्षा अनुसंधान विकास अधिकारी हैं,

जबकि उनकी माँ एक नगरपालिका स्कूल में पढ़ाती हैं। एक संयुक्त परिवार में पले-बढ़े रुतुराज अपने चचेरे भाइयों के साथ बड़े हुए, जिनमें से किसी ने भी खेलों में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। रुतुराज ने 5 साल की उम्र में लेदर बॉल क्रिकेट खेलना शुरू किया। 2003 में, रुतुराज पुणे नेहरू स्टेडियम में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच देखने गए, जब उन्होंने ब्रेंडन मैकुलम को एक ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज को स्कूप शॉट मारते हुए देखा, इस दृश्य ने रुतुराज को प्रेरित किया। क्रिकेट के प्रति बहुत

रुतुराज गायकवाड़ घरेलू क्रिकेट करियर

घरेलू क्रिकेट में उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए रुतुराज को IPL 2019 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा। हालाँकि उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में कोई खेल नहीं खेला, लगभग दो महीने तक एमएस धोनी, सुरेश रैना, शेन वॉटसन और फाफ डु प्लेसिस जैसे महान खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने के बाद, रितुराज ने शिकायत नहीं की।

रुतुराज गायकवाड़ आईपीएल करियर

आईपीएल 2020 के लिए उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने उन पर विश्वास बनाए रखा और उन्हें अपनी टीम में शामिल किया। कल के मैच (19-09-2021) में रितुराज गायकवाड़ ने 58 गेंदों में 151.72 की स्ट्राइक रेट से शानदार 88 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 9 चौके और 4 छक्के लगाए। इस पारी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को बड़ा टारगेट दिया।

आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी रुतुराज गायकवाड़

आईपीएल 2021 को 635 करोड़ के साथ पूरा करने वाले रुतुराज ऑरेंज कैप जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। रुतुराज ने 16 मैचों में 635 रन बनाए हैं। दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन 587 रनों के साथ तीसरे स्थान पर हैं और गायकवाड़ के सलामी जोड़ीदार फाफ डु प्लेसिस धीरे-धीरे ऊपर जा रहे हैं।

गायकवाड़ और डु प्लेसिस ने आईपीएल में एक और अर्धशतक जोड़ा – सीजन का उनका सातवां और केकेआर के खिलाफ तीन में तीन।

गायकवाड़ और डु प्लेसिस ने सीएसके को तेज शुरुआत दी और आठ ओवरों में 61 रन जोड़े, इससे पहले सुनील नरेन ने इसे तोड़ा।

---Advertisement---