क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

रोहित शर्मा की बेवकूफी पड़ी टीम इंडिया पर भारी,चौथे ही दिन भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के सामने टेके घुटने, भारत की 28 रनों से शर्मनाक हार

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

IND vs ENG: किसने सोचा था कि इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट में टीम इंडिया चौथे ही दिन हार जाएगी। लेकिन ये अब हकीकत हो चुका है। ऑली पोप के 196 रन की पारी के बूते बैजबॉल ने भारत में अपना डंका बज दिया है। चौथे दिन 231 रन का लक्ष्य निर्धारित कर इंग्लैंड ने भारत को बैकफुट पर धकेला। वहीं इसके बाद राहुल द्रविड़ की ओर से की गई एक बड़ी गलती ने मेजबानों को हार के मुंह में गिरा दिया। भारत को 28 से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।

 

बेन स्टोक्स ने पहली पारी में बचाई इंग्लैंड की लाज

टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई इंग्लैंड की ओर से अपने जाने माने बैजबॉल अंदाज में ही पारी की शुरुआत की गई थी। जैक क्रोली और बेन डकेट ने ताबड़तोड़ अंदाज में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की क्लास लगाना शुरू कर दिया था। आलम ये था कि 11 ओवर के भीतर ही इंग्लिश टीम 55 के स्कोर पर पहुंच चुकी थी।

 

लेकिन इसके बाद स्पिन गेंदबाज खेल में आए। रविचन्द्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने मिलकर 8 विकेट हासिल किए और क्रमश: 3.2 और 3 शिकार किए। इंग्लैंड की ओर से इस पारी के सबसे बड़े नायक कप्तान बेन स्टोक्स रहे जिनकी पारी के बूते मेहमानों ने 246 रन बोर्ड पर लगाए।

IND vs ENG: यशस्वी, जडेजा, राहुल की तिकड़ी का पलटवार

यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी ने भी आक्रामक अंदाज से ही पारी की शुरुआत की। खास तौर से यशस्वी ने इंग्लिश गेंदबाजों पर पहली गेंद से ही धावा बोल दिया था। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) उनका साथ सिर्फ 80 रन के संयुक्त स्कोर तक दे पाए थे। इसके बाद आए शुभमन 23 रन का योगदान देकर चलते बने।

 

खेल दूसरे दिन गया तो यशस्वी पहले 15 मिनट में 74 गेंदों में 8- रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर आउट हुए। इसके बाद केएल राहुल और रवींद्र जडेजा ने क्रमश: 86 और 87 रन की शानदार पारी खेली और भारत को 420 के स्कोर पर पहुंचाया और मेजबान टीम ने 175 रन की बढ़त हासिल की।

 

ऑली पोप के 196 रन ने मुकाबले में फूंकी जान

175 रन की बढ़त हासिल करने के बाद टीम इंडिया मुकाबले में बहुत आगे नजर आ रही थी। दूसरी पारी में इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर की धज्जियां उड़ने के बाद ये लग रहा था कि अब इंग्लैंड मुकाबले में वापसी नहीं कर पाएगी। क्योंकि 163 के स्कोर पर आधी टीम पवेलियन में लौट चुकी थी।

हालांकि इस बीच उपकप्तान ऑली पोप दीवार बनकर खड़े रहे, उन्होंने पूरी पारी टिकी रहने के बाद 278 गेंदों का सामना करते हुए 196 रन बनाये। निचले क्रम में बेन फोक्स(34), रेहान अहमद(28) और टॉम हार्टली(34) ने उनका बखूबी साथ दिया। जिसने इंग्लैंड को 420 रन के बूते मुकाबले में वापसी कराई और भारत के लिए 231 रन का लक्ष्य दिया।

 

IND vs ENG: 28 रन से हुई भारत की हार

दूसरी पारी में एक बार फिर रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी ने उसी अंदाज में पारी की शुरुआत कीम जहां से पहली पारी में छोड़ा था। लेकिन इस बार ये साझेदारी सिर्फ 42 रन की हो सकी, यशस्वी जायसवाल शॉर्ट लेग पर खड़े ऑली पोप को बेहद आसान सा कैच थमा बैठे फिर शुभमन भी बिना खाता खोले लौट गए। कप्तान रोहित शर्मा ने भी जुझारू पारी खेलने की कोशिश की लेकिन 58 गेंदों में 39 रन ही बना पाए।

रोहित शर्मा के जाते ही राहुल द्रविड ने दांव खेला और 5वें नंबर पपर श्रेयस अय्यर की जगह अक्षर पटेल को बल्लेबाजी करने के लिए भेजा। यही टीम इंडिया की ओर से बड़ी गलती साबित हुई, अक्षर का बल्ला इस बार शांत रहा वे 17 रन बनाकर चलते बने। केएल राहुल पर उम्मीदें टिकी तो वे भी 22 रन ही बना पाए। लेकिन इस बीच सबसे ज्यादा दर्दनाक रवींद्र जडेजा का विकेट था। जिन्हें बेन स्टोक्स ने रन आउट किया वो भी सिर्फ 1 रन लेने की फिराक में। 119 के स्कोर पर भारत 7 विकेट गंवा चुका था।

 

इसके बाद केएस भरत(28) और रविचन्द्रन अश्विन(28) ने मोर्चा संभाला और 55 रन की साझेदारी की, जिसने जीत की उम्मीद जरूर जगाई। लेकिन दिन के खेल खत्म के आखिरी 4 ओवर से पहले वो भी चलते बने। इसके बाद मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह ने 25 रन की साझेदारी की लेकिन उनका ये प्रयास जीत दिलाने के लिए काफी नहीं था।

---Advertisement---