NZ vs IND: लेथम और विलियमसन की आधी में नहीं टिक पाई टीम इंडिया, पहले ODI में यह 5 खिलाड़ी रहे हार के गुनहगार

IND vs NZ: भारतीय टीम के न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. टी20 सीरीज में जीत दर्ज करने के बाद भारत की यह पहली हार है. भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 306 रन का बड़ा स्कोर बनाया. न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी लेकिन केन विलियमसन और टॉम लेथम की शानदार पारियों की बदौलत न्यूजीलैंड की टीम ने यह मैच 7 विकेट से बड़े अंतर से जीत लिया. भारत की न्यूजीलैंड (IND vs NZ) दौरे पर मिली इस पहली हार में भारतीय टीम के लिए 5 खिलाड़ी का प्रदर्शन एक बड़ी वजह साबित हुई.

न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के खिलाफ़ हार के जिम्मेदार यह 5 खिलाड़ी

सूर्यकुमार यादव

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है भारत के लिए हालिया समय में टी20 फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन कर रहे सूर्यकुमार यादव का. सूर्यकुमार का बल्ला जिस तरह से क्रिकेट से सबसे छोटे फॉर्मेट में आग उगल रहा है वही पर वनडे फॉर्मेट में वो एक- एक रन बनाने के लिए तरसते नज़र आ रहे है.

न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में भी जहां पर टीम को अच्छी शुरुआत के बाद उनसे एक बेहतर पारी की उम्मीद थी वही सूर्यकुमार सिर्फ 4 रन पर अपना विकेट गवां कर चलते बने. सूर्यकुमार यादव अगर कुछ देर क्रीज़ पर टिक जाते तो शायद भारत का स्कोर और बेहतर हो सकता है. भारत की हार में सूर्यकुमार का जल्द आउट होना भी जिम्मेदार रहा है

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है भारत के लिए हालिया समय में टी20 फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन कर रहे सूर्यकुमार यादव का. सूर्यकुमार का बल्ला जिस तरह से क्रिकेट से सबसे छोटे फॉर्मेट में आग उगल रहा है वही पर वनडे फॉर्मेट में वो एक- एक रन बनाने के लिए तरसते नज़र आ रहे है.

न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में भी जहां पर टीम को अच्छी शुरुआत के बाद उनसे एक बेहतर पारी की उम्मीद थी वही सूर्यकुमार सिर्फ 4 रन पर अपना विकेट गवां कर चलते बने. सूर्यकुमार यादव अगर कुछ देर क्रीज़ पर टिक जाते तो शायद भारत का स्कोर और बेहतर हो सकता है. भारत की हार में सूर्यकुमार का जल्द आउट होना भी जिम्मेदार रहा है

ऋषभ पन्त

इस लिस्ट में दूसरा नाम है विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत का. पंत का हाल ही में फॉर्म एक दम खराब चल रहा है.,  लगातार मौके दिए जाने के बावजूद वो रन नहीं बना पा रहे है. न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के खिलाफ टी20 सीरीज में भी उनका बल्ला शांत रहा और पहले वनडे मुकाबले में भी उन्होंने सिर्फ 15 रन बनाये. 23 गेंदों में 15 रन बनाकर ना सिर्फ उन्होंने टीम की रन गति कम की साथ ही जल्द अपना विकेट गवां कर टीम को एक अच्छी स्थिति में होने के बावजूद बड़े स्कोर बनाने की राह से भी मोड़ दिया. टॉप आर्डर की शानदार शुरुआत के बाद भी पंत एक बार फिर बड़ी पारी खेले बिना आउट होकर टीम की हार में बड़ा योगदान दिया है.

टीम इंडिया की हार की सबसे बड़ी वजह आजे के मुकाबले में रहे है शार्दुल ठाकुर. शार्दुल ने वनडे मुकाबले में बल्ले से कोई खास कमाल नहीं किया. गेंदबाज़ी में उनसे उम्मीद थी की वो मिडिल ओवरों में विकेट चटकायेंगे लेकिन वो पूरी तरह नाकाम रहे. पारी में पहला विकेट चटकाने के बाद वो लय में नज़र नहीं आये.

शार्दुल ठाकुर

अपने कोटे के 9 ओवर में उन्होंने 63 रन लुटा दिए. इसके अलावा उन्होंने फ़ील्डिंग में भी बेहद निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए उमरान के ओवर में लगातार दो बार गेंद को बाउंड्री के पार जाने से नहीं रोका और जहां पर एक या दो रन ही बनते वहां पूरे 8 रन लुटा दिए. शार्दुल अगर अच्छी गेंदबाज़ी करते तो उम्मीद थी की भारत इस मैच (IND vs NZ) में अच्छी वापसी कर सकती थी.

अर्शदीप सिंह

 

टीम इंडिया के युवा गेंदबाज़ अर्शदीप सिंह भी इस लिस्ट में अपनी जगह बनाते है. अर्शदीप पर वनडे सीरीज (IND vs NZ) में तेज़ गेंदबाज़ी की काफी बड़ी जिम्मेदारी थी क्योकि सीनियर खिलाड़ियों के आराम के बाद फैंस को अर्शदीप से जल्द विकेट चटकाने की उम्मीद थी लेकिन आज के मैच में अर्शदीप का विकेट वाला खाता एक दम खाली नज़र आया.

इसके अलावा अर्शदीप आज रन लूटाने में भी सबसे आगे नज़र आये. उन्होंने अपने 8.1 ओवर में 68 रन दिए जिसमें एक नो-बॉल भी शामिल रही. अर्शदीप का आज वनडे डेब्यू था लेकिन उनका डेब्यू भुला देने लायक ही रहा होगा. उम्मीद है की आने वाले मैचों में उनसे बेहतर प्रदर्शन देखने को मिले लेकिन पहले वनडे में भारत की हार में अर्शदीप सिंह का भी अहम योगदान रहा है.

चहल

न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के खिलाफ़ भारत की स्पिन डिपार्टमेंट की बात करे तो युजवेंद्र चहल का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है. मुकाबले में चहल ना ही रनों की रफ़्तार पर रोक लगा पाए और ना ही कोई विकेट चटका पाए. चहल ने 10 ओवर में बिना कोई विकेट चटकाए 67 लूटा दिए.

ऐसे में मिडिल ओवरों में चहल से कप्तान को साझेदारी तोड़ने की उम्मीद थी पर जो जरा भी कप्तान की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए. चहल ने खराब गेंदबाज़ी के साथ-साथ मैच के शुरुआती पलों में एक कैच भी ड्राप किया था. भले ही उस कैच से टीम इंडिया को ज्यादा फर्क नहीं पड़ा लेकिन खराब फ़ील्डिंग और खराब स्पिन गेंदबाज़ी भी इस मैच में टीम इंडिया के लिए बड़ा सिरदर्द साबित हुई है.

Related posts