टीम इंडिया के बल्लेबाजो पर भारी पड़ी केन-टॉम की साझेदारी,भारतीय गेंदबाजों के छुड़ाए छक्के, 7 विकेट से जीत दर्ज करते हुए सीरीज पर बनाई 1-0 की बढ़त

NZ vs IND: न्यूज़ीलैंड दौरे पर मौजूद भारतीय क्रिकेट टीम को शिखर धवन की अगुवाई में वनडे सीरीज के पहले ही मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। युवा खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया मेजबानों के आगे एकदम बेबस नजर आई है, खासकर अनुभवहीन गेंदबाजी का खामियाजा भारत को इस मुकाबले को गंवा कर चुकाना पड़ा है। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम के सामने 307 रनों का लक्ष्य रखा। जिसे उन्होंने अपने कप्तान केन विलियमसन और टॉम लेथम की शतकीय पारी के बूते आसानी से 7 विकेट और 17 गेंदे शेष रहते हासिल कर लिया।

शिखर और शुभमन के बीच हुई शतकीय साझेदारी

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई भारतीय टीम की सलामी जोड़ी शुभमन गिल(50) और शिखर धवन(72) ने पावरप्ले में संभालकर बल्लेबाजी की। क्योंकि टिम साउदी और एडम मिल्न आग उगलती हुई गेंदबाजी कर रहे थे। जिसके जवाब में 4 रन प्रति ओवर की औसत के साथ रन बनाते हुए दोनों बल्लेबाजों ने 10 ओवर में 40 रन बनाए थे।

लेकिन एक बार नजर जमने के बाद शुभमन गिल ने आकर्षक शॉट्स लगाना शुरू किया। दूसरे छोर पर शिखर ने र भी रन गति तेज करना शुरू किया। लेकिन इसी फिराक में दोनों बल्लेबाजों ने बैक टू बैक अपने विकेट गंवा दिए पहले विकेट के लिए 124 रन की विशाल साझेदारी हुई। 24वें ओवर की पहली गेंद प गिल आउट हुए। वहीं अगली गेंदों के भीतर शिखर भी चलते बने।

श्रेयस ने संभाली डगमगाती पारी, सुंदर ने की विस्फोटक बल्लेबाजी

लगातार 2 विकेट गिरने के बाद भारत की पारी पटरी से उतरती हुई नजर आ रही थी। ऋषभ पंत(15) एक बार फिर अच्छी शुरुआत के बाद आउट हुए तो सूर्यकुमार यादव भी लंबे समय के लिए क्रीज पर टिकने में कामयाब नहीं हुए। इन सभी विकेटों का पतन नंबर-3 पर आए श्रेयस अय्यर एक छोर से खड़े होकर देख रहे थे। 160 के संयुक्त स्कोर पर भारत ने 4 मुख्य बल्लेबाजों को गंवा दिया था।

इस मुश्किल परिस्थति में श्रेयस का साथ संजू सैमसन(35) ने निभाया। दोनों बल्लेबाजों के बीच 94 रनों की साझेदारी हुई। जिसने भारत को एक बड़े स्कोर की ओर अग्रसर कर दिया था। अय्यर ने आखिरी ओवर तक जमे रहकर शानदार 80 रन बनाए, लेकिन अंत में वॉशिंगटन सुंदर की ताबड़तोड़ 16 गेंदों में 37 रनों की पारी के चलते टीम इंडिया ने 306 रन बनाए।

उमरान मलिक ने 2 विकेट लेकर कसा शिकंजा

307 रन का लक्ष्य एकदिवसीय मैच में जाहिर तौर पर चुनौती पूर्ण साबित होता है। लेकिन अनुभव की कमी होने के कारण भारतीय गेंदबाजों पर आत्मविश्वास नहीं बन रहा था। हालांकि उम्मीद से विपरीत शार्दुल ठाकुर ने शुरुआती स्पेल में शानदार गेंदबाजी करते हुए धाकड़ बल्लेबाज फिन एलन को चलता कर दिया था। फिर उमरान मलिक ने डेवोन कॉनवे को 16वें ओवर में चलता किया। इस समय कीवी टीम 68 के स्कोर पर 2 विकेट गंवा चुकी थी। 20 ओवर में उमरान ने डेरल मिचेल को आउट कर पूरी तरह से भारत का शिकंजा मैच पर मजबूत कर दिया था।

NZ vs IND: टॉम लेथम और केन विलियमसन ने न्यूज़ीलैंड को दिलाई जीत

लगातार विकेटों के पतन के बीच केन विलियमसन एक छोर पर डटे हुए थे, बाद में उनका साथ अनुभवी टॉम लेथम ने निभाया। दोनों बल्लेबाजों के बीच 149 रनों की साझेदारी हुई, जिसमें टॉम ने विस्फोटक अंदाज में 145* रन बनाए। तो केन ने भी 94* रनों का योगदान देकर न्यूज़ीलैंड को जीत दिलाई। भारत की ओर से इस मैच में सबसे ज्यादा विकेट उमरान मलिक ने लिए, इसके अलावा कोई भी गेंदबाज असरदार साबित नहीं हो पाया। लिहाजा जीत दर्ज कर मेजबानों ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

Related posts