क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

बावुमा की चाल हुई बेहाल, मिलर के शतक पर फेरा पानी, ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से साउथ अफ्रीका को चटाई धूल, फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

AUS vs SA: विश्व कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका (AUS vs SA) के बीच 16 नवंबर को ईडेन गार्डन स्टेडियम कोलकाता में खेला गया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई. टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करते हुए कंगारू टीम की ओर से मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी का मुजायरा पेश किया और साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी.

 

हालांकि डेविड मिलर के शतक के बूते दक्षिण अफ्रीका ने 212 रन बनाए, लेकिन ये ऑस्ट्रेलिया को जीत से महरूम रखने के लिए काफी नहीं था. अंत में कंगारुयों ने गिरते-पड़ते ही सही लेकिन 3 विकेटों से जीत हासिल कर ली और फाइनल का टिकट भी अपने नाम कर लिया।

AUS vs SA: डेविड मिलर का शानदार शतक

इस मैच में साउथ अफ्रीका (AUS vs SA) के कप्तान टेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की शुरुआत बेहद ही खराब हुई. बावुमा 4 गेंद पर 0 रन बनाकर पेवेलियन लौटे. वहीं क्वींटन डिकॉक ने भी 14 गेंद में 3 रनों की पारी खेली. इसके अलावा एडम मार्क्रम भी 20 गेंद में 10 रन बनाकर चलते बने.

 

 

हालांकि हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर ने टीम का साथ दिया. दोनों ने महत्वपूर्ण पारी खेली क्लासेन ने 47 रन बनाए, जबकि डेविड मिलर ने 116 गेंद में 101 रनों की शानदार पारी खेली. मिलर की पारी ऐसे समय पर निकली, जब टीम के सभी बल्लेबाज़ एक के बाद एक पवेलियन लौट रहे थे, जिसकी वजह से साउथ अफ्रीका ने 10 विकेट खोकर 212 रन बनाए.

 

AUS vs SA: वॉर्नर-हेड की ताबड़तोड़ शुरुआत, मिडल ओवर में फंसा मैच

213 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने मुकाबला अपने नाम कर लिया. ट्रेविस हेड और डेविड वॉर्नर ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए मिलकर 60 रनों की साझेदारी निभाई. हालांकि एडन मार्करम ने डेविड वार्नर को क्लीन बोल्ड कर दिया. उन्होंने 29 रन बनाए. जबकि तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मिचेल मार्श शून्य के स्कोर पर आउट हुए. ट्रेविस हेड ने 48 गेंद में 62 रनों की पारी खेली. इसके अलावा स्टीव स्मिथ ने 30 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को मझदार में छोड़ कर चले गए.

 

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का बोल बाला

इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का बोलबाला रहा. तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने अपने 10 ओवर के स्पेल में 34 रन खर्च कर तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. इसके अलावा कप्तान पैट कमिंस ने 9.4 ओवर के स्पेल में 51 रन खर्च कर तीन विकेट झटके. वहीं जोश हेजलवुड ने भी 8 ओवर में 12 रन खर्च कर दो विकेट लिए.

AUS vs SA: टेंबा बवूमा की ये गलती पड़ी भारी

वहीं साउथ अफ्रीकी की ओर से कप्तान टेम्बा बावुमा ने बड़ी गलती कर दी. इस मैच में वे स्पिनरों को देर से लेकर आए, उन्होंने 7वें ओवर में एडन मारक्रम को गेंदब थमाई और उन्होंने पहली गेंद पर ही डेविड वॉर्नर को क्लीन बोल्ड कर दिया लेकिन तब तक देर हो चुकी थी और ऑस्ट्रिलिया ने 60 रन बना लिए थे. शुरुआत के इन रनों ने ही ऑस्ट्रेलिया को अंत में शिकंजे से बाहर रखा. तबरेज शम्सी(2) और केशव महाराज(1) ने कसी हुई गेंदबाजी की लेकिन ये जीत दिलाने के लिए काफी नहीं था.

---Advertisement---