यूजी चहल और उनके परिवार के कुछ खूबसूरत फोटोस

युजवेंद्र चहल भारत के एक क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और टी-20 अंतर्राष्ट्रीय खेलों के लिए खेलते हैं। वह वर्तमान में घरेलू क्रिकेट में हरियाणा के लिए और आईपीएल में राजस्थान रॉयल के लिए खेलते हैं। चहल बहुत अच्छे गेंदबाज हैं। वह ट्वेंटी-20 खेल में छह विकेट लेने वाले इतिहास के केवल दो खिलाड़ियों में से एक हैं।

युजवेंद्र चहल का जन्म 23 जुलाई 1990 को भारत के हरियाणा राज्य के एक शहर जींद में हुआ था। उन्हें छोटी उम्र से ही शतरंज खेलना पसंद था और उन्होंने विभिन्न जूनियर स्तरों पर प्रतिस्पर्धा की है। वह एक बच्चे के रूप में बहुत पतले थे और कभी-कभी अपने पतलेपन के कारण खुद को “हड्डी” कहते थे। उनके पिता एक वकील हैं, और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। उनकी दो बड़ी बहनें हैं जो ऑस्ट्रेलिया में रहती हैं।

युजवेंद्र चहल ने जींद, भारत में डीएवीसी पब्लिक स्कूल से अपनी शिक्षा पूरी की। उन्हें क्रिकेट और शतरंज खेलना बहुत पसंद था, इसलिए उन्होंने कम उम्र में ही ऐसा करना शुरू कर दिया था। 10 साल की उम्र में उन्होंने अपने क्षेत्र के शतरंज मास्टर के लिए वोट देना शुरू किया और इस वजह से उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिला। 2002 में उन्होंने राष्ट्रीय बाल शतरंज प्रतियोगिता जीतकर चैंपियन का खिताब अपने नाम किया। यह उनकी पहली राष्ट्रीय चैंपियन ट्रॉफी थी।

इस लेख के शीर्षक का अर्थ है कि युजवेंद्र अंडर 16 राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप का हिस्सा होने के साथ-साथ जूनियर विश्व शतरंज चैंपियनशिप में खेलने में सफल रहे हैं, जो एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है। 2006 में, अपने सबसे खराब पेशेवर वर्ष के दौरान, चहल की शतरंज के खेल के लिए धन सूख गया। उन्हें बहुत सारी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था क्योंकि उनके शतरंज के शौक से उन्हें हर साल बहुत पैसा खर्च करना पड़ता था।

यह तय करने के बाद कि वह अब शतरंज नहीं खेलना चाहते, चहल ने क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। उन्होंने अपने कौशल में सुधार करने और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने के लिए कड़ी मेहनत की। 2011 में, चहल को आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने खरीदा था। उस सीजन में वह ज्यादा नहीं खेले थे, लेकिन उन्हें सिर्फ एक मैच में खेलने का मौका मिला था। यह उनके लिए वास्तव में महत्वपूर्ण मौका था, क्योंकि वह रिवर्स आर्म स्पिनर थे।

चहल ने हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत करते रहे, जिसके कारण अंततः उन्हें चैंपियन लीग ट्वेंटी-20 में अपनी टीम के सभी मैचों में खेलने का मौका मिला। उन्होंने इस दौरान टीम के गेंदबाज हरभजन सिंह से काफी कुछ सीखा।

कुछ लोगों का कहना है कि युजवेंद्र भारतीय अभिनेत्री और मॉडल तनिष्का कपूर को डेट कर रहे हैं। लेकिन 8 अगस्त, 2020 को उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड धनश्री वर्मा, जो कि एक यूट्यूबर हैं, से सगाई कर ली। और बाद में 22 दिसंबर 2020 को दोनों ने एक दूसरे से शादी कर ली।