क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

क्रिकेट जगत में मची खलबली, फिक्सिंग के आरोप में अफरीदी पर लगा 2 साल का बैन

By Akhilesh

Updated on:

---Advertisement---

Asif Afridi: क्रिकेट की दुनिया में मैच फिक्सिंग एक ऐसा जंजाल हैं जिसमें खिलाड़ी फंसकर अपना करियर को बर्बाद कर लेता है. इसी कड़ी में एक बार फिर पाकिस्तानी क्रिकेटर पर फिक्सिंग का आरोप लगा है. उस खिलाड़ी का नाम आशीफ अफरीदी है. आरोप लगने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) गेंदबाज आशीफ अफरीदी पर दो साल का बैन लगाया (Pakistan Cricket Board) है.

खिलाड़ी पर दो बार एंटी करप्शन कोर्ट के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है. हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की ओर से जो आरोप खिलाड़ी पर सिद्ध हुए हैं, उनकी पुष्टि अभी नहीं हो पाई हैं, लेकिन पीसीबी ने खिलाड़ी को 2 सालों के लिए संस्पेड कर दिया है.

Asif Afridi पर लगा दो साल का बैन

पाकिस्तान के स्पिनर गेंदबाज आशीफ अफरीदी पर पीसीबी (PCB) ने एंटी करप्शन कोर्ट का उल्लघंन का आरोप लगाया है, जानकारी के अनुसार एक बार फिक्सिंग के लिए अपरोच किए जाने के बाद भी आशीफ अफरीदी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की इसकी जानकारी नहीं दी.  बता दें कि आशीफ अफरीदी ने नेशनल टी20 कप के अधिकतर मैच नहीं खेला था, लेकिन अब दो सालों का बैन लगने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड या घरेलू क्रिकेट में भी हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

ऐसा रहा है Asif Afridi का करियर

35 वर्षीय आशीफ अफरीदी पाकिस्तान के लिए 35 फर्स्ट क्लास मैचों में 118 विकेट, 42 लिस्ट ए मैचों में 59 विकेट और 65 टी-20 मैच 63 विकेट चटकाए हैं. इसके साथ ही घरेलू वनडे सीरीज में भी वह कई बार पाकिस्तान टीम के स्क्वाड में शामिल हुए हैं, लेकिन अभी तक प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिला. लेकिन पीसीबी (PCB) की ओर से दो सालों का बैन लगाए जाने के बाद आशीफ अफदीरी का करियर पर काफी प्रभाव पड़ेगा.

पहले भी लगे हैं पाकिस्तानी क्रिकेटर्स पर फिक्सिंग के आरोप

बता दें कि पहली बार ऐसा नहीं की किसी पाकिस्तानी क्रिकेटर पर फिक्सिंग के आरोप में बैन लगा हो. पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर, मोहम्मद असीफ और सलामी बल्लेबाज सलमान बट जैसे गेंदबाज फिक्सिंग के आरोप में लंबी जेल और बैन झेल चुके हैं.साल 2010 में पाकिस्तान के गेंदबाज मोहम्मद आमिर, मोहम्मद अशीफ और सलामी बल्लेबाज पर आईसीसी ने पांच साल का बैन लगाया था.

 

 

---Advertisement---