मात्र 23 की उम्र में ही करोड़ो के मालिकहै शुभमन गिल! देखें कुछ खास तस्वीरें

शुभमन गिल भारत के उभरते हुए क्रिकेटर है , ये दांये हाथ के ओपनर बल्लेबाज़ के तौर पर खेलते है। इन्होने महज 23 साल की उम्र में क्रिकेट की दुनिया में अपना एक अलग मुकाम हासिल कर लिया है. लेकिन आज हम आपको शुभमन गिल की क्रिकेट लाइफ नहीं बल्कि पर्सनल लाइफ के बारे चर्चा करते है. तो चलिये जानते है.

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब के ऐसे खानदान में हुवा जहाँ पहलवानी का शौक रखते थे।शुभमण के दादा दीदार सिंह बहुत अच्छे कबड्डी के खिलाडी रहे है वे अपने बेटे लखविंदर सिंह को पहलवान बनाना चाहते थे पर चाहते थे पर लखविंदर जी की जांघ की हड्डी टूट गयी और वे किसान बन कर रह गए।

हालांकि लखविंदर जी को क्रिकेट में भी बहुत दिलचस्पी थी , इनके बेटे शुभमण बचपन में 3 साल की उम्र में खिलौनों की जगह क्रिकेट के बैट और बॉल से खेलते रहते।

किसान पिता ने बनाया खेत को क्रिकेट का मैदान
लखविंदर जी एक इंटरव्यू में बताते है कि ” शुभू 3 साल की उम्र से ही क्रिकेट के पीछे इतना पागल था कि उसे सिर्फ क्रिकेट बैट और बॉल ही पसंद आते थे बाकि कोई और खिलौना नहीं। ये अपने बैट और बॉल के साथ ही सोता था ”

शुभमण के क्रिकेट प्रेम को देखकर पिता लखविंदर सिंह ने अपने खेत में ही शुभू के लिए क्रिकेट का मैदान बना दिया और गांव के लड़को को गिल को बॉल डालने के लिए कहते।लखविंदर जी बच्चों से कहते कि शुभू को जो आउट करेगा उसे 100 रुपये मिलेंगे और बच्चे शुभमण को गेंद फेंकते और ये पुरे दिन प्रैक्टिस करते।

उपरोक्त तस्वीर में शुभमन गिल अपनी माँ के साथ है, इनकी माँ का नाम किअर्त गिल है. शुभमन गिल की माँ जहाँ दिखने में बेहद खुबसुरत है तो वही काफी स्टाइलिश भी है. इसका अंदाज आप यही तस्वीर देखकर लगा सकते है.

अंडर-19 विश्वकप 2018 में भारत के उपकप्तान शुभमन ने इस वर्ल्ड कप में १२४.00 के अविश्वसनीय औसत से 373 रन बनाये। इस वर्ल्ड कप की 6 पारियों में इन्होने 2 शतक और 2 अर्धशतक लगाकर शानदार खेल दिखाया।


इस वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट रहने वाले गिल ने पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 102* नाबाद रनों की बेहद खूबसूरत पारी खेल कर भारत को फाइनल में पहुंचाया।

शुभमन गिल की सबसे अच्छी पारी
पाकिस्तान के खिलाफ अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में शुभमण गिल ने बेहद शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए शानदार नाबाद 102 रनो की पारी खेली।


किसी भी लेवल पर पाकिस्तान के खिलाफ बड़े टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में शतक लगाना वाकई अद्भुत अनुभव है।गिल ने इस पारी में संयम से खेलते हुए 94 गेंदों में 7 चौके लगाकर अपना शतक पूरा किया।भारत ये मैच 203 रनो से जीत कर फाइनल में गया और गिल मैन ऑफ द मैच रहे।

शुभमन गिल अपनी बहनों के साथ है.

शुभमन गिल अपनी रेंज रोवर गाड़ी के साथ.

इस तस्वीर में शुभमन गिल अपने पुरे परिवार और रिश्तेदारों के साथ नजर आ रहे है. ये इनकी एक फैमली पार्टी की तस्वीर है.