क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

रोहित शर्मा की चाल उल्टा मुम्बई पर पड़ी भारी, विराट-फाफ ने 16.2 ओवर में मुम्बई का किया काम-तमाम, RCB की धमाकेदार जीत

By Akhilesh

Updated on:

---Advertisement---

RCB vs MI: रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस के लिए मानो पिछले साल का बुरा समय खत्म ही नहीं हुआ है। आईपीएल 2023 में अपना पहला मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेलने उतरी मुंबई को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। आरसीबी के गढ़ यानि चिन्नास्वामी स्टेडियम में कप्तान फाफ डुप्लेसिस की ओर से टॉस जीतने के बाद मुंबई को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। तिलक वर्मा के बूते इंडियंस ने 172 रन का लक्ष्य निर्धारित तो किया लेकिन विराट कोहली और फाफ डुप्लेसिस की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने इसे बौना बना दिया और बैंगलोर ने सिर्फ 16.2 ओवर में इस लक्ष्य को अपने नाम कर लिया।

मुंबई इंडियंस के टॉप ऑर्डर के उड़े परखच्चे

आईपीएल 2023 के सबसे बेहतरीन टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों की अगर टीम का चयन किया जाएगा तो उसमें मुंबई इंडियंस का नाम अव्वल नंबर पर आना लाजमी है। लेकिन आरसीबी के खिलाफ मुकाबले में कोई भी धुरंधर क्रीज पर लंबे समय के लिए टिकने में कामयाब नहीं हो पाया। तीसरे ओवर में ईशान किशन के रूप में मुंबई को पहला झटका लगा। फिर कप्तान रोहित 10 गेंदों में 1 रन बनाकर आउट हुए। वहीं नंबर 3 पर आए कैमरन ग्रीन भी सस्ते में आउट हुए। देखते ही मात्र 20 रन के संयुक्त स्कोर पर मुंबई इंडियंस ने अपने टॉप-3 बल्लेबाजों को गंवा दिया था।

तिलक वर्मा ने बचाई लाज

मिडल ओवर के दौरान पारी को संभालने का जिम्मा टी20 फॉर्मेट के नंबर-1 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने उठाया। लेकिन वह 16 गेंदों में सिर्फ 15 रन ही बना पाए, सभी दिग्गजों के पवेलियन की राह लौटने के बाद आखिरकार युवा तिलक वर्मा और नेहल वढेरा ने मुंबई की उम्मीदों को हवा दी। दोनों ने मिलकर 50 रन जोड़े, जिसमें से वढेरा ने 21 रन का अहम योगदान दिया। लेकिन तिलक की 46 गेंदों में 84 रन की पारी खेलकर मुंबई को शर्मनाक स्कोर से ले जाकर 171 के टोटल तक पहुंचा दिया।

RCB vs MI: विराट-फाफ के धमाके ने RCB को दिलाई जीत

तिलक वर्मा के 84 रन के बूते मुंबई इंडियंस ने 172 रन का लक्ष्य तो निर्धारित किया, लेकिन चिन्नास्वामी स्टेडियम यानि गेंदबाजों के लिए शमशान कहे जाने वाले स्टेडियम में आरसीबी के सलामी बल्लेबाज विराट कोहली फाफ डुप्लेसिस ने विपक्षियों की धज्जियां ही उड़ा कर रख दी। दोनों बल्लेबाजों ने पहली गेंद से ही बड़े-बड़े प्रहार करना शुरू किए और यह सिलसिला मुकाबले की आखिरी गेंद तक चला। विराट ने एकतरफ 49 गेंदों में 82 रन की धुआंधार पारी खेली।

तो दूसरी ओर डुप्लेसिस ने उनसे भी तेज 43 गेंदों का सामना करते हुए 73 रन बना डाले। गेंदबाज आते गए और मार खाते गए, जिसका नतीजा यह रहा कि आरसीबी ने महज 16.2 ओवर के भीतर 8 विकेट शेष रहते धमाकेदार जीत अपने नाम की।

रोहित शर्मा से हुई बड़ी गलती

गौरतलब है कि मुंबई इंडियंस की हार में रोहित शर्मा की कप्तानी में ढील का भी बड़ा योगदान दिया। रोहित ने विराट को आउट करने के लिए शुरुआती 3 ओवर बाएं हाथ के गेंदबाजों से करवाए। जिसमें से 2 जेसन बहरनडॉर्फ तो 1 कम अनुभव वाले अर्शद खान ने डाले। इस दौरान मुंबई के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज जोफ्रा अर्चर को तीसरे ओवर में आने का मौका मिला। लेकिन तब तक विराट और फाफ अपनी निगाहें जमा चुके थे और उन्होंने अर्चर की जमकर कुटाई की।

---Advertisement---