क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

भारत और पाकिस्तान मैच में रोहित शर्मा इतिहास रचने से महज एक कदम दूर

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

स्पोर्ट्स डेस्क, 24 अगस्त: एशिया कप में अपना खिताब बचाने के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली भारतीय टीम दुबई पहुंच चुकी है। टूर्नामेंट का आगाज 27 अगस्त से होने जा रहा है और टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 28 अगस्त को कट्टर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से करेगी। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला रविवार को दुबई के मैदान पर खेला जाएगा। खास बात ये है कि इस मैच के लिए मैदान पर कदम रखने के साथ रोहित शर्मा एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना देंगे।

हिटमैन रचेंगे इतिहास

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा एशिया कप में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने से सिर्फ एक कदम दूर हैं। दरअसल, हिटमैन भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बनने वाले हैं, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए लगातार 7 एशिया कप में हिस्सा लिया हो। पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरने के साथ ही रोहित के नाम पर लगातार 7 एशिया कप खेलने का बड़ा कीर्तिमान दर्ज हो जाएगा। उनसे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने ये रिकॉर्ड नहीं बनाया है।

38 साल में पहली बार होगा ऐसा

1984 में एशिया कप का पहला टूर्नामेंट खेला गया था। पिछले 38 सालों में कई भारतीय खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया और खिताब भी जीते, लेकिन कोई भी एक के बाद एक लगातार 7 एशिया कप की टीम का हिस्सा नहीं बन सका।

एशिया कप में हिटमैन ने भी तक कुल 27 मैच खेले हैं और 42 की औसत से कुल 883 रन बनाने में कामयाब हुए हैं। 26 पारियों में वह 1 शतक और 7 अर्धशतक जड़ चुके हैं। 2018 में भारत ने उन्हीं की अगुआई में फाइनल में बांग्लादेश को हराकर एशिया पर बादशाहत कायम की थी।

बतौर फुलटाइम कैप्टन पहला टूर्नामेंट

भारतीय टीम के फुलटाइम कप्तान बनाए जाने के बाद रोहित शर्मा का ये पहला बड़ा टूर्नामेंट होने वाला है। ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड से पहले रोहित इस टूर्नामेंट के जरिए टीम की तैयारियों का भी जायजा लेंगे।रोहित शर्मा ने भारत के लिए अभी तक कुल 35 T20I मैचों की कप्तानी की है और 29 मैच जीतने में सफल रहे हैं। 6 में टीम को हार का सामना करना पड़ा। बतौर T20I कैप्टन उनका जीत प्रतिशत 82.85 है।

हिटमैन ने जीते 3 एशिया कप

35 वर्षीय रोहित शर्मा टीम इंडिया के लिए कुल 3 एशिया कप जीत चुके हैं। रोहित के रहते भारत ने 2010, 2016 और 2018 के एशिया कप टूर्नामेंट अपने नाम किए। 2010 का एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला गया था, जहां हिटमैन ने 4 मैचों में 132 रन बनाए थे। वहीं, 2016 के टी20 टूर्नामेंट में उनके बल्ले से 5 मैचों में 138 रन देखने को मिले थे।

2018 में रोहित ने बतौर कप्तान 5 मैचों में 105.67 की शानदार औसत से कुल 317 रन जोड़े थे। ये टूर्नामेंट तब 50 ओवर फॉर्मेट में खेला गया था।

 

---Advertisement---