क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

भारत और पाकिस्तान के मैच से पहले शादाब खान ने इंटरव्यू में कहा, “वो ले सकते हैं 24 गेंद में 24 विकेट”।

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

पाकिस्तान क्रिकेट के काफ़ी महात्वपूर्ण संपत्ति है। स्पिनिंग ऑलराउंडर शादाब खान ने अपनी राय मीडिया के सामने रखते हुए कहा, “वो ले सकते हैं 24 गेंद में 24 विकेट”। 23 वर्ष इस खिलाड़ी ने 18 साल की उमर में पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय में प्रतिनिधित्व किया था। वनडे में पहली मैच वो वेस्टइंडीज के सामने खेले।

उसके साथ साथ ही साथ वनडे डेब्यू होने के पहले मार्च 2017 में उन्होनें टी20 में भी वेस्टइंडीज के खिलाफ ही अपना डेब्यू किया । उन्होनें 2020 में पाकिस्तान टीम को न्यूजीलैंड खिलाफ लीड भी किया था। वो 21 साल के उमर में कप्तान भी बन गए थे। इस दाहिने हाथ के स्पिनर गेंदबाज ने छोटी उमर में काफ़ी बडे मकाम पार किये है।

हम भारतीयो ने उन्हे पहली बार 2017 के चैंपियन ट्रॉफी में इंग्लैंड में देखा था। फुल टाइम ऑफ स्पिनर की टीम में होना काफी दुर्लभ है। फिल्हाल लेग स्पिनर का युग शुरू है। ऐसेमे पाकिस्तान जैसी टीम को वो बहु प्रारूप में प्रतिनिधित्व वो करते हैं। इतना ही नहीं वो गेंदबाजी के साथ साथ अपना डाउन द ऑर्डर बल्लेबाजी का भी अच्छा मुजायरा करते हैं।

उन्होने अपने पहले डेब्यू पर ही रिकॉर्ड बना दिया था। जनाना चाहंगे क्या था वो? उन्होंने डेब्यू में अपने चार ओवर पूरे करने के बाद एक गेंदबाज के लिए सबसे किफायती आंकड़ा दर्ज किया। उसके साथ ही साथ उन्होन डेब्यू किया हुए वर्ष में ही यानी 2017 में ही इंटरनेशनल क्रिकेट में हाफ सेंचुरी भी जड दी थी।

2017 में चैंपियन ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को बड़ी मार्जिन से मात दी। पाकिस्तान के लिए वो जी फूगा देने वाली जीत थी। 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी के बाद शादाब खान को “इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन” का किताब भी हासिल हुआ था। 2017 के साथ साथ टी20 वर्ल्ड कप 2021 के स्क्वाड में भी शादाब मोजुद थे।

पाकिस्तान के निचले क्रम में बल्लेबाजी करने के साथ साथ वो गेंदाबाजी में भी बड़ा योगदान देते हैं। पाकिस्तान के भविष्य के लिए वो काफ़ी महात्वपूर्ण संपत्ति नज़र आ रहे हैं। पाकिस्तान के साथ साथ उन्होन फ्रेंचाइजी लीग में भी खुदका डंका बजाया है। लेकिन हाल ही में मीडिया के साथ बात करते हुए उन्होन कहा, वो 24 गेंद में 24 विकेट ले सकते हैं।

ऐसा क्यों कहा? आई आपको बताते हैं पूरी बात।

मीडिया से बात करते हुए उन्होनें बयान दिया। में राशिद खानसे बड़ा खोफ खाता हूं। वो ऐसी गेंदबाज है जो 24 गेंद पर 24 विकेट भी ले सकते हैं। टी20 क्रिकेट के वो सबसे खतरनाक लेग स्पिनर वो है। 7-15 ओवर में यानि बीच के ओवर में वो मैच का पूरा रुख मोड़ सकते हैं। और वो ये करते भी हैं, इसलिय उन्हे फ्रेंचाइजी क्रिकेट में सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है।

आईपीएल 2022 में राशिद खान की कीमत थी 15 करोड़। उसके साथ 22 वर्ष ये खिलाड़ी बीबीएल में भी हाईएस्ट पेड फॉरेनर है। बीबीएल में उनकी सैलरी है 1.59 करोड़ के आस पास है। उन्होने फ्रैंचाइज़ क्रिकेट के साथ साथ वो अफगानिस्तान के लिए भी कई मैच में बड़ा योगदान दिया है। इस आईपीएल में हमने देखा वो गेंद के साथ साथ अपने बल्ले का भी इस्तमाल करना जानते है।

राशिद खान के बाद शादाब ने कहा, उनके बाद मेरे पसंदीदा लेग स्पिनर है श्रीलंका के हसरंग। हसरेंगा श्रीलंका क्रिकेट में काफ़ी महत्वपूर्ण चरण पर गेंदाबाजी कर ब्रेक थ्रू दिलाते है। हसरंगा बल्लेबाजी भी खूब करते हैं। आईपीएल में हसरंगा को भी आरसीबी ने 10 करोड़ की राशि देकर खारिदा था।

इन दोनो का जिकऱ् उन्होने Geo TV के सामने किया। दोनो ही लेग स्पिनर को उन्होने दुआये दी है। शादाब खान पाकिस्तान के लिए आने वाले एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी 20 विश्व कप के लिए महत्वपूर्ण संपत्ति है।

---Advertisement---