Join Now

17 साल पाकिस्तान दौरे पर आई इंग्लैड क्रिकेट टीम ने मंगलवार को कराची के नेशनल स्टेडियम में इतिहास रच दिया. तीसरे टेस्ट के चौथे दिन मेजबान पाकिस्तान को 8 विकेट से शिकस्त देकर सीरीज़ में 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया. इंग्लैंड की जीत के हीरो हैरी ब्रूक रहे जिन्होने इस मैच में शतकीय पारी खेली. लगातार तीन मैचों में शतक बनाने वाले ब्रूक के मैन ऑफ द सीरीज़ भी दिया गया.

कराची टेस्‍ट में पाकिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी की और उसकी पहली पारी 304 रन पर सिमटी थी. इसके जवाब में इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 354 रन बनाए. इस तरह बेन स्‍टोक्‍स के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड ने पहली पारी के आधार पर 50 रन की बढ़त हासिल कर ली थी.

इसके बाद पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाजों ने डेब्‍यूटेंट रेहान अहमद (5 विकेट) और जैक लीच (3 विकेट) के सामने घुटने टेके और पूरी टीम 216 रन पर ऑलआउट हो गई. इस तरह इंग्‍लैंड को जीत के लिए 167 रन का लक्ष्‍य मिला. मैच के चौथे दिन इंग्लैड ने बेन ड्यूकेट (82नाबाद) की पारी के दम पर 8 विकेट शेष रहते इसे हासिल कर लिया.

मैच में बने ये रिकॉर्ड
इंग्लैड के लेग स्पिनर रेहान अहमद ने इस मैच में डेब्यू किया. वह इंग्लैंड की तरफ से सबसे कम उम्र में खेलने वाले क्रिकेट बन गए हैं.

रेहान ने इस मैच में एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया. वह इंग्लैंड की तरफ से सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले और डेब्यू मैच में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

इंग्लैंड की टीम करीब 17 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर आई है. वह बीते 51 साल बाद ऐसा हुआ है जब पाकिस्तान ने टेस्ट सीरीज़ जीती है. इससे पहले 1961 में उसने एकमात्र टेस्ट जीता था.