क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

एंडरसन इस आंकड़े को छूने वाले बने दुनिया के इकलौते क्रिकेटर

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 40 साल के हो चुके हैं. वो वर्तमान क्रिकेट में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. जेम्स एंडरसन ने जून के महीने में टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट लेने का कारनामा किया था.

एंडरसन क्रिकेट के इतिहास में पहले तेज गेंदबाज बने, जिन्होंने यह कारनामा किया है. उन्होंने यह उपलब्धि अपने करियर के 171वें मैच में हासिल किया. वहीं, उन्होंने अपने इस कारनामे को बरक़रार रखते हुए अपने खाते में कुल 659 विकेट जोड़ लिए हैं.

100वें टेस्ट मुकाबले में 659 विकेटों का छुआ आँकड़ा

दरअसल, इंग्लैंड क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की मेजबानी कर रही है. मेहमान टीम और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है.

वहीं, इस मुकाबले में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने अपने टेस्ट करियर का 659वां विकेट हासिल किया. उन्होंने सरेल ईरवे को कैच आउट कर अपने खाते में 659वां विकेट जोड़ा. एंडरसन अपनी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट का 100वां मुकाबला खेल रहे हैं. वह सचिन के बाद सबसे ज्यादा टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन चुके हैं.

James Anderson का क्रिकेट करियर

बताते चलें, James Anderson ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2003 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. वो अपने करियर के शुरुआत दिनों में उतने अधिक प्रभावित नहीं कर पाए थे लेकिन 2007 के बाद से उन्होंने अपने खेल में सुधार किया और दुनियाभर के बल्लेबाजों के लिए परेशानी की सबब बने.

टेस्ट क्रिकेट के अलावा एंडरसन इंग्लैंड के लिए 194 वनडे और 19 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेल चुके हैं. वनडे में एंडरसन ने 4.29 की इकॉनमी रेट से 269 विकेट ले चुके हैं. वो वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

 

---Advertisement---