3 ऐसे खतनाक गेंदबाज जो तेजी से ओवर खत्म करने के लिए जानें जाते है

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में मैच जिताने में जितनी अहम भूमिका बल्लेबाजों की रहती है उतनी ही गेंदबाजों की भी रहती हैं। वर्ल्ड क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे मैच देखने को मिले है जब टीमें कम स्कोर पर आउट हो गयी लेकिन गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए मैच जितवा दिया।

हालांकि इस दौरान गेंदबाज कप्तान और फील्डर के साथ काफी सोच विचार करता है और इसी वजह से ओवर समय पर पूरे नहीं हो पाते है। इस चीज पर आईसीसी पहले से काफी सख्त होता जा रहा है और उन्होंने इस चीज को लेकर कड़े नियम बना दिए है। टीम को ऐसे में समय पर पूरे ओवर करना जरुरी हो गया है। तो आज हम आपको उन गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे है जो तेजी से ओवर डालने के लिए जानें जाते है

1. रविंद्र जडेजा

इस लिस्ट में टॉप पर स्टार भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गए है। जडेजा इस समय टेस्ट में नंबर एक ऑलराउंडर है। बाएं हाथ का के इस लेग स्पिनर का गेंदबाजी रनअप छोटा है और इस वजह से वो तेजी से ओवर खत्म करते हैं। वो इतनी जल्दी-जल्दी गेंदबाजी करते है की बल्लेबाज कभी-कभी तैयार भी नहीं हो पाता है।

जडेजा के वनडे करियर की बात की जाए तो उन्होंने 171 मैच खेले है और 37.37 के औसत की मदद से 189 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 4.92 का रहा है। वहीं बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 32.63 के औसत की मदद से 2447 रन बनाये है। इसके अलावा उन्होंने 62 टी20 इंटरनेशनल मैच में भारत को रिप्रेजेंट करते हुए 7.13 के इकॉनमी रेट की मदद से 50 विकेट चटकाए है। वहीं बल्लेबाजी करते हुए 422 रन अपने खाते में जोड़े है।

जडेजा के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने 60 मैच खेल है और 24.71 के औसत की मदद से 242 विकेट लिए है। वहीं बल्लेबाजी करते हुए 2523 रन बनाये है।

2. मिचेल सेंटनर

इस लिस्ट में कीवी स्पिन गेंदबाज सेंटनर भी अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। जडेजा की तरह उनका भी रनअप काफी छोटा है और वो भी जल्दी-जल्दी गेंदबाजी करने के लिए जानें जाते हैं।

बाएं हाथ के लेग स्पिन मिचेल सेंटनर (Mitchell Santner) के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 69 मैच खेले है और 7.26 रेट की मदद से 72 विकेट लिए है। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 78 वनडे मैच खेले है और 36.31 के औसत की मदद से 80 विकेट लिए है। इसके अलावा उन्होंने 24 टेस्ट मैच खेले है और 45.63 के औसत की मदद से 41 विकेट लिए है।

3. मुजीब उर रहमान

इस लिस्ट में अफगानिस्तान के मिस्ट्री स्पिनर मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman) भी अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। वो भी तेजी से ओवर खत्म करने के लिए जानें जाते हैं। विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को उनके खिलाफ खेलने में काफी मुश्किल होती हैं।

दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज मुजीब उर रहमान के वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने 52 मैच खेले है और 3.98 के शानदार इकॉनमी रेट की मदद से 79 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है। इसके अलावा उन्होंने अफगानिस्तान के लिए अभी तक एक टेस्ट मैच खेला है और 1 विकेट हासिल किया है।