बारिश की वजह से रद्द हुआ मैच या फिर जिम्बाब्वे के खिलाफ मिली हार तो क्या सेमीफाइनल में पहुंचेगा भारत?

 

VIRAT KOHLI AGAISNT ZIM

भारत अपना अगला मैच जिम्बाब्वे से 6 नवंबर को खेलेगा. भारत का यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जायेगा. आप से बता दें कि भारत अपने टूर्नामेंट का पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ इसी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला था. भारत ने यहाँ जीत से आगाज किया था, भारतीय फैंस को उम्मीद है कि भारत ग्रुप स्टेज का अंत भी जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत से करेगा.

अगर भारत यह मैच हारता है या फिर मैच बारिश के वजह से रद्द हो जाता है तो फिर भारत के लिए सेमीफाइनल का समीकरण क्या बनेगा, आइए इस लेख में समझते हैं.

बारिश हुई तो क्या होगा

वैसे तो मौसम एक्सपर्ट्स यह बता रहे हैं कि भारत-जिम्बाब्वे मैच में बारिश होने की सम्भावना कम है, लेकिन अगर फिर भी इस मैच में बारिश होती है और मैच रद्द हो जाता है तो भारत और ज़िम्बाब्वे को एक-एक अंक से संतोष करना पड़ेगा.

एक अंक से भारत 5 मैचों में 7 अंक प्राप्त कर लेगा, और 7 अंकों के साथ भारत आराम से सेमीफाइनल में पहुंच जायेगा. साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका भी अपना अगला मैच नीदरलैंड्स से जीत कर सेमीफाइनल में प्रवेश पा सकता है.

 

अगर भारत हारा तो क्या होगा

भारतीय टीम इस समय चैंपियन के जैसे खेल रही है, लेकिन क्रिकेट में कुछ भी संभव है. ऐसा भी हो सकता है कि जिम्बाब्वे भारत को हरा दे, तो ऐसे में क्या होगा. अगर जिम्बाब्वे भारत से जीतता है, तो पाकिस्तान का भी चांस सेमीफाइनल में बन सकता है बशर्ते उनका नेट रनरेट भारत से बेहतर हो.

पाकिस्तान अपना अगला मैच बंग्लादेश से खेलेगा. इस समय भारत ग्रुप की टाॅप टीम बनी हुई है. भारत के 4 मैचों में 6 अंक हैं और मजे की बात यह है कि भारत का नेट रनरेट प्लस में है. दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका 5 अंकों के साथ बनी हुई है.

अगर भारत और दक्षिण अफ्रीका अपने-अपने आखिरी मैच जीत जाते हैं, तो वह सेमीफाइनल में प्रवेश पा जायेंगे. भारत या दक्षिण अफ्रीका के हारने पर ही पाकिस्तान का चांस बनता है नहीं तो उनको अपना बोरिया-बिस्तर बांधना होगा.

Related posts