क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

कौन हैं नितिन मेनन? जिनके विराट कोहली पर फैसले से हंगामा मचा हुआ है

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में एक बड़ा बवाल खड़ा हो गया। दरअसल यह बवाल अंपायर नितिन मेनन के फैसले के कारण हुआ जब उन्होंने भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया। हालांकि बाद में जब स्निकोमीटर में जांचा गया तो यह गेंद विराट के पैड और बैट दोनों को छू रही थी। हालांकि थर्ड अंपायर यह तय नहीं कर पाई कि गेंद पहले पैड से टकराई थी या फिर बैट से। ऐसे में विराट कोहली नितिन मेनन के फैसले के कारण आउट गए क्योंकि मैदान पर उन्होंने कोहली को विकेट सामने देखकर आउट का इशारा किया था।

ऐसे में नितिन मेनन अपने इस फैसले के कारण सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल होने लगे। हालांकि मेनन भारत के सबसे बेहतरीन अंपायरों में से एक माने जाते हैं और मैदान पर उनका निर्णय काफी सटीक रहता है और वह आईसीसी के एलीट अंपायर्स पैनल में भी शामिल है। भारत में घरेलू मैदानों पर अंपायरिंग के अलावा विदेशी धरती पर भी अंपायरिंग कर चुके हैं और इसके अलावा उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग में भी अंपायरिंग का अच्छा खासा अनुभव है।

कौन है नितिन मेनन?

बहुत कम लोगों को पता है कि नितिन मेनन अंपायर बनने से पहले एक क्रिकेटर थे। उन्होंने दो लिस्ट ए मैचों में हिस्सा लिया लेकिन इसके बाद क्रिकेट में एक खिलाड़ी के तौर पर उनका करियर आगे नहीं बढ़ सका। इसके बाद उन्होंने अपने पिता की तरह क्रिकेट में अंपायरिंग करना शुरू कर दिया। नितिन के पिता नरेंद्र मेनन भी अंपायरिंग करते थे। नितिन मेनन का जन्म मध्यप्र प्रदेश में हुआ था और यहीं की टीम से वह घरेलू क्रिकेट भी खेले। 39 साल के मेनन ने अपने क्रिकेटिंग करियर में सिर्फ 7 रन ही बना सके थे।

जनवरी 2017 को उन्होंने टी20 इंटरनेशनल से अंपायरिंग में डेब्यू किया था। इसके बाद 15 मार्च 2017 को आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच खेले गए वनडे मैचों में पहली बार उन्होंने अंपायरिंग। वहीं टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने पहली बार अफगानिस्तान-वेस्टइंडीज टेस्ट 2019 में अंपायरिंग करने मैदान पर उतरे थे। इसके एक साल बाद ही 2020 में वे भारत की तरफ आईसीसी अंपायर्स के एलिट पैनल में भी शामिल हुए।

नितिन के अंपायरिंग करियर पर नजर डालें तो वह अब तक कुल 19 टेस्ट मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं। इसके अलावा 42 वनडे और 61 टी20 मैचों में भी मैदान पर उतरे है।

क्या है भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट का हाल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 263 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 262 रन ही बना सकी। वहीं दूसरे दिन के खेल समाप्त होने तक मेहमान टीम अपनी दूसरी पारी को आगे बढ़ाते हुए एक विकेट के नुकसान 61 रन बना लिए थे।

---Advertisement---