Join Now

Vijay Hazare Trophy: विजय हज़ारे ट्रॉफी 2022 (Vijay Hazare Trophy 2022) का फाइनल मुकाबला महाराष्ट्र और सौराष्ट्र के बीच 2 दिसंबर शुक्रवार को अहमदाबाद में खेला गया. जिसमें सौराष्ट्र ने इतनी विकेट से जीत दर्ज की. जिसके चलते इस साल सौराष्ट्र ने विजय हज़ारे का खिताब अपने नाम कर लिया. सौराष्ट्र ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया था. जोकि काफी असरदार साबित हुआ. वहीं सौराष्ट्र की इस खिताबी जीत ने इस खिलाड़ी ने अहम भूमिका निभाई. जिसके चलते उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच के खिताब से भी नवाज़ा गया.

Vijay Hazare Trophy: महाराष्ट्र ने पहली पारी में बनाए 248 रन

आपको बता दें कि महारष्ट्र क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 248 रन बोर्ड पर लगाए और सौराष्ट्र को 249 रनों का लक्ष्य दिया. महाराष्ट्र के लिए उनके कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने बल्लेबाज़ी में अहम भूमिका निभाई.

उनका बल्ला फाइनल मुकाबले में भी जमकर गरजा है. उन्होंने सौराष्ट्र के खिलाफ एक शानदार शतक जड़ा है. हालांकि गायकवाड़ अपनी पारी की शुरुआत काफी धीमे अंदाज़ में की थी. गायकवाड़ ने 61 गेंदों का सामना कर महज़ 16 रन बनाए थे.

लेकिन इसके बाद उन्होंने अगली 64 गेंदों में 83 रन जड़कर एक ज़बरदस्त शतक ठोक डाला. ग़ौरतलब है कि गायकवाड़ 108 रन बनाकर रन आउट हो गए. इसके अलावा अज़ीम काज़ी ने 37 और नौशाद शैख ने 31 रन भी बनाए.

सौराष्ट्र के ओपनर्स ने की शानदार शुरुआत

सौराष्ट्र के सलामी बल्लेबाज़ एच देसाई और शेल्डन जैकसन ने शानदार शुरुआत की. दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर महाराष्ट्र के गेंदबाज़ों की जमकर धुनाई की. इतना ही नहीं बल्कि देसाई और जैकसन ने अपना-अपना अर्धशतक भी पूरा किया. हालांकि देसाई अपना अर्धशतक पूरा करते ही आउट हो गए.

वहीं शेल्डन जैकसन ने इतने रनों की एक शानदार पारी खेली. जिसमें इतने चौके और इतने छक्के भी शामिल हैं. बहरहाल, सौराष्ट्र ने अपनी शानदार बल्लेबाज़ी के चलते आसानी से यह मुकाबला अपने नाम कर लिया और विजय हज़ारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) की चैंपियन बन गई.