क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

VIDEO:क्या कहता है ICC का नियम? गुस्से में फेंका बल्ला, कोच से की शिकायत,शाकिब ने भी नही दिया साथ तो भड़के एंजेलो मैथ्यूज, बिना आउट हुए जाना पड़ा पवेलियन

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

Angelo Mathews: विश्व कप 2023 (World Cup 2023) का 38वां मुकाबला बांग्लादेश और श्रीलंका (BAN vs SL) के बीच दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. बाग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. श्रीलंका को इस मैच में अच्छी शुरुआत नहीं मिली. पहले ओवर में कुसल परेरा आउट हो गए. जिसके बाद निरंतर अंतराल पर विकेट गिरते चले गए.

 

जिसके बाद 5वें नंबर पर एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) बल्लेबाजी करने आए. लेकिन उन्हें टाइम आउट (Time Out) की वजह से वापस मैदान से बाहर जाना पड़ा यह क्रिकेट के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है. एंजेलो मैथ्यूज ने बांग्लादेश के कप्तान से गुजारिश भी की. मगर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने बल्लेबाज की एक नहीं सुनी. मैथ्यूज को आउट दिए जाने के बाद सोशल मीडिया पर एक बहस भी छिड़ गई है. आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं कि क्या कहता है ICC का नियम

 

Angelo Mathews हुए टाइम आउट का शिकार, शाकिब ने की शर्मनाक हरकत

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ICC (@icc)


बांग्लादेश और श्रीलंका (BAN vs SL) के बीच खेले गए मुकाबले में नए विवाद ने जन्म ले लिया है. क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी बल्लेबाज को टाइम आउट (Time Out) की वजह से मैदान से बाहर जाना पड़ा हो. क्रिकेट में टाइम आउट के बारे में तो सुना ही होगा. बल्लेबाज को 2 मिनट के अंदर बैटिंग करने के लिए आना ही होता है. नहीं तो उसे टाइम आउट की वजह से आउट करार दिया जा सकता है.

 

ऐसा ही कुछ इस मैच में देखने को मिला. दलअसल हुआ कुछ यूं था कि 5वें नंबर पर एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) बल्लेबाजी करने आए. लेकिन वह किसी ओर का हैल्मेट उठा लाए. उन्होंने जैसे ही सर पर लगाया और उसे कसने की कोशिश की. इस दौरान हैल्मेट की ट्रेप टूट गई. जिसके बाद बल्लेबाज ने नए हैल्मेट मंगाने का इशारा कर दिया. इस प्रक्रिया में 2 मिनट से अधिक समय लग गया. जिसके बाद बाग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने अपील कर दी. जिसके बाद बल्लेबाज को लगा कि वह मजाक कर रहे हैं.

जिसके बाद मैथ्यूज ने शाकिब से कहा कि आप इसमें इंटरेस्टेड है. उन्होंने कहा कि आप अंपायर से पूछिए. काफी देर बहस बाजी हुई और एंजेलो मैथ्यूज को बिना गेंद खेले ही मैदान से बाहर जाना पड़ा. अगर शाकिब अपनी अपील वापिस ले लेते तो बल्लेबाज को खेलने का मौका मिल सकता था. मगर उन्होंने ऐसा नहीं किया. इसलिए क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी बल्लेबाज को इस तरह आउट होते हुए देखा गया.

क्या कहता है ICC का नियम?

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ICC (@icc)

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) के नियम की बात की जाए तो ICC के नियम के अनुसार किसी बल्लेबाज को 2 मिनट से पहले मैदान पर आना होता हैं और 3 मिनट से पहले गेंद खेलनी होती है. एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) के केस में हुआ कुछ ऐसा था कि वह मैदान पर समय से तो आ गए. वह क्रिज पर बॉल खेलने के लिए तैयार भी हो गए थे. मगर इस दौरान हैल्मेट टूट गया. उन्होंने दूसरा हैल्मेट मंगाने में बिना गेंद खेले 3 मिनट का समय गंवा दिया. जिसकी वजह से उन्हें ICC के नियम के तहत आउट करार दे दिया गया.

बता दें कि एंजेलो मैथ्यूज क्रीज पर स्ट्रांज लेकर खड़े हो जाते तो उन्हें आउट करार नहीं दिया जाता. या फिर वह फिल्ड अंपायर को बता देते कि मैं गलती से किसी ओर का हैल्मेट ले आया हूं तो उन्हें अधिक समय मिल सकता था. मगर उनका आउट होने चर्चा का विषय बन गया है. क्रिकेट जगत में इस टॉपिक पर भविष्य में एक बड़ी बहस देखने को मिल सकती है.

 

यहां देखे वीडियो..

 

 

---Advertisement---