क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

VIDEO:न्यूज़ीलैंड ने अंग्रेजों से 245 दिन बाद लिया बदला, टेस्ट मैच जीतने पर रो पड़ी पूरी टीम, विलियमसन भी नहीं रख पाए काबू वायरल हुआ वीडियो

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

NZ vs ENG: ब्रैंडन मैक्कुलम के कोच बनने के बाद इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट खेलने का अंदाज बदल गया है. इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट को टी 20 के अंदाज में खेलता है और अबतक बैजबॉल स्टाइल क्रिकेट का फायदा इंग्लैंड को टेस्ट में जबरदस्त तरीके से हुआ था. इंग्लैंड के टेस्ट खेलने के तरीके को दूसरे देश फॉलो करने लगे थे लेकिन अब इंग्लैंड के टेस्ट खेलने का तरीका उसी पर भारी पड़ गया है वो भी उनके कोच मैक्कुलम के देश न्यूजीलैंड के खिलाफ.

 

1 रन से हारी इंग्लैंड

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को वेलिंगटन में खेले गए दूसरे टेस्ट में जीत के लिए 258 रन का लक्ष्य दिया था. टेस्ट के पांचवे दिन इंग्लैंड को जीत के लिए 79 ओवर में 210 रन चाहिए थे और उनके पास 9 विकेट शेष थे. इंग्लैंड आसानी से खेलते हुए इस लक्ष्य को हासिल कर सकती थी लेकिन इंग्लैंड को तो बैजबॉल का भूत सवार था.

मैच जल्दी जीतने के चक्कर में इंग्लैंड अपने सारे विकेट 256 पर गंवा बैठी और मैच 1 रन से हार गई. जो रुट एक मात्र ऐसे बल्लेबाज रहे जिन्होंने क्रीज पर टिकने की हिम्मत दिखाई और 95 रन की पारी खेली. टेस्ट क्रिकेट में 1 रन से जीत की ये दूसरी घटना है इसके पहले वेस्टइंडीज ने 1993 में ऑस्ट्रेलिया को एडिलेड में 1 रन से हराया था.

वैग्नर के आगे ढह गई इंग्लैंड

न्यूजीलैंड की इस जीत में 36 वर्षीय बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नील वैग्नर (Kane WilliamsonNeil Wagner) की बड़ी भूमिका रही. वैग्नर ने 15.2 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 62 रन देकर 4 विकेट झटके. इसमें ओली पोल, जो रुट और कप्तान बेन स्टोक्स के विकेट शामिल थे. इसके बाद आखिरी विकेट के रुप में जेम्स एंडरसन को विकेटकीपर के हांथो कैच कराकर न्यूजीलैंड की 1 रन से जीत की स्क्रिप्ट लिख दी. कप्तान साउदी ने 3 जबकि मैट हेनरी ने 2 विकेट लिए. इस यादगार जीत के बाद कीवी खिलाड़ी अपने जज़्बातों पर काबू नहीं रख पाए और एक दूसरे को गले लगाकर भावुक हो गए. इस घटना का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

वेलिंगटन में आई इडेन गार्डेन की याद

फॉलोऑन खेलने के बाद  न्यूजीलैंड की इंग्लैंड पर 1 रन मिली रोमांचक जीत ने क्रिकेट फैंस को 2001 में कोलकाता के इडेन गार्डेन में खेले गए भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच की याद दिला दी. इस मैच में भी भारत ने फॉलोऑन खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 171 रन से शिकस्त दी थी. दूसरी पारी में भारत के लिए द्रविड़ और लक्ष्मण ने 5 वें विकेट के लिए रिकॉर्ड 376 रन की साझेदारी की भारत की जीत पक्की की थी. फॉलोऑन खेलने के बाद इंग्लैंड ने भी दो बाद ऑस्ट्रेलिया पर जीत हासिल की है. 16 जुलाई 1981 को 8 रन से और 14 दिसंबर 1994 को 10 रन से.

ऐसा रहा मैच का हाल

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. इंग्लैंड ने जो रुट के 153 और हैरी ब्रुक के 186 रन की मदद से पहली पारी में 8 विकेट पर 435 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड अपनी पहली पारी में सिर्फ 209 पर सिमट गई और फॉलोऑन खेला. दूसरी पारी में न्यूजीलैंड ने केन विलियमसन के 132 और टॉम ब्लंडेल के 90 रनों की मदद से 483 रन बनाए. इंग्लैंड को जीत के लिए 258 रन बनाने थे लेकिन 256 रन पर ऑल आउट हो इंग्लैंड मैच 1 रन से हार गई. केन विलियमसन प्लेयर ऑफ द मैच और हैरी ब्रूक प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे. 2 टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही. पहला टेस्ट इंग्लैंड ने जीता था.

---Advertisement---