VIDEO:अमित मिश्रा ने ICC के नियमों की उड़ाई धज्जियां, सलाइवा से लिया किंग कोहली का विकेट, VIDEO वायरल

Amit Mishra: आईपीएल 2023 का 15वां मुकाबला 10 अप्रैल को रॉयस चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जाइंट्स (RCB vs LSG) के बीच चिन्नास्वामी में खेला गया. इस मुकाबले को केएल राहुल की अगुलाई वाली टीम LSG ने 1 विकेट से अपने नाम कर लिया. लेकिन इस टीम के स्पिनर गेंदबाज अमित मिश्रा (Amit Mishra) ने इस मैच में ICC के नियमों का उल्लघंन करते हुए एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है.

 

Amit Mishra ने IPL 2023 में खड़ा किया नया विवाद

अमित मिश्रा (Amit Mishra) ने लखनऊ सुपर जायंट्स पहली पारी के दौरान 12वें ओवर की पहली गेंद पर गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल करते कैमरे में कैद हो गए. ऐसा उन्होंने क रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) के खिलाफ किया. हांलांकि कोहली ने उनकी इस छोटी डिलीवरी को डीप पॉइंट की ओर खेलते हुए सिंगल ले लिया.

मगर अमित मिश्रा (Amit Mishra) ने इस ओवर की तीसरी गेंद पर कोहली को आउट कर किया.  कोहली ने 44 गेंदों में 4 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 61 रन बनाए, लेकिन कोहली के आउट हो जाने के बाद अमित मिश्रा को लार लगाने के ट्रोल किया जा रहा है. फैंस उनके द्वारा गेंद पर लार लगाने पर सवाल पूछ रहे हैं कि क्या  IPL में गेंद पर लार (saliva) का इस्तेमाल कर सकते है?

अमित मिश्रा ने IPL 2023 में तोड़ा ICC का नियम

वे दिन गए, जब गेंद को चमकाने के लिए गेंदबाज लार का धड़ल्ले से इस्तेमाल करते थे. ICC ने साल 2020 में कोविड -19 महामारी के मद्देनजर लार पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया. यानी खिलाड़ी स्विंग के लिए गेंद पर लार का उपयोग नहीं कर सकते है.

लेकिन हां इसके विकल्प के रूप में पसीने का उपयोग करने की अनुमति दी गई है. मगर अमित मिश्रा (Amit Mishra) की इस घटना ने सबको आश्चर्यचकित कर दिया है. मिश्रा ने आईपीएल 2023 के 15वें मैच के दौरान गेंद पर लार लगाकर एक नया विवाद खड़ा कर दिया है.

Amit Mishra ने दूसरी बार दोहराई यह बड़ी गलती

यह पहली बार नहीं है जब अमित मिश्रा (Amit Mishra) ने  गेंद पर लार नहीं लगाने वाले  फैसले के खिलाफ गए हैं. आईपीएल साल 2021 में, दिल्ली कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व करते हुए मिश्रा ने मैच में  गेंदबाजी करते हुए गलती से गेंद पर लार लगा दी थी.

इस घटना के बाद मैदानी अंपायर वीरेंद्र शर्मा ने दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत को पहली चेतावनी दी थी. वह उन्होंने साल 2023 में यह गलती दोबारा RCB के खिलाफ दोहरा दी है.

बता दें कि नए नियम के तहत फील्डिंग कर रही टीम अगर गेंद चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल करती है तो उसे दो बार वॉर्निंग दी जाएगी. अगर इसके बाद भी ऐसा होता है तो फील्डिंग करने वाली टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगेगी.