महिला क्रिकेट टीम की कप्तान, हरमनप्रीत कौर की परिवार संग अनदेखी तस्वीरें

हरनप्रीत कौर क्रिकेट में बहुत लोकप्रिय व्यक्ति हैं। उसे किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि उसका नाम हर कोई जानता है।इस महिला ने खेल के बहुत सारे रिकॉर्ड बनाए हैं, और अन्य लड़कियों के लिए उन्हें तोड़ना बहुत मुश्किल होगा।

भारतीय टीम के कप्तान बहुत अच्छा काम कर रहे हैं और वह बहुत अच्छे से टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। कप्तान स्मिथ ने पिछले साल टी20 विश्व कप और राष्ट्रमंडल खेलों में टीम को सफलता दिलाई थी।

हरमनप्रीत के जीवन की बात करें तो उनका जन्म मार्च 1989 में पंजाब के मोगा शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम हर्मैंडर थिम्बलर और उनकी माता का नाम स्विंदर कौल है।

उन्होंने ज्ञान ज्योति स्कूल अकादमी में रहते हुए क्रिकेट खेलना शुरू किया। उन्होंने वहां अभ्यास किया और यह उनके घर से 30 किलोमीटर दूर था।

संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ वर्षों के बाद, वह 2014 में मुंबई चली गई और भारतीय रेलवे में नौकरी पाई। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मार्च 2009 में उन्होंने महिला विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया था.

इसके बाद उन्होंने जून में टी20 क्रिकेट में अपना बड़ा डेब्यू किया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में डेब्यू किया था। उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिनमें टी20 क्रिकेट में 100 मैच खेलने वाले पहले व्यक्ति भी शामिल हैं।

उन्होंने विश्व कप मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रन की पारी खेली, जो महिला क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी पारी है। नवंबर 2018 में, वह टी20 मैचों में शतक बनाने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर बनीं और उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं।