क्रिकेट इतिहास के शीर्ष 10 सबसे तेज गेंदबाज जिनके आगे आज तक कोई बल्लेबाज टिक नही पाया और गेंदबाजों ने बेल्स को पहुंचाया फैंस के करीब

Join Now

क्रिकेट जगत में सबसे तेज गेंदबाजी का रिकॉर्ड शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) के नाम दर्ज है, जिन्होंने साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3  km/h की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। भले ही अख्तर की गेंदों ने बल्लेबाजों को डराया हो, लेकिन क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसे बॉलर भी रहे हैं, जिनकी बॉउंड्री से बाउंड्री पार मौजूद फैंस भी थर्राते थे।

जब गेंदबाजों ने बेल्स को पहुंचाया फैंस के करीब

दरअसल,जो गेंद के स्टंप्स में टकराने के बाद सीधे उनके करीब पहुंच जाती थी। हालांकि ऐसा क्रिकेट इतिहास में बहुत ही कम बार देखने को मिला है, लेकिन इस तरह की गेंदबाजी ने हर बार हैरान किया।

रॉबर्ट बरोज ने कर दिया था दंग

जून 1911 में वार्विकशायर और लंकाशायर के बीच ओल्ड ट्रैफर्ड में काउंटी चैंपियनशिप का मैच खेला जा रहा था, जिसमें वार्विकशायर के रॉबर्ट बरोज (Robert Burrows) ने सभी को दंग कर दिया। रॉबर्ट ने विलियम हडलस्टन (William Huddleston) को इतनी ताकत के साथ गेंद फेंकी, जिससे गिल्लियां उड़ती हुई 67 यार्ड 6 इंच दूर जाकर गिरीं।

लंकाशायर की ओर से हडलस्टन एकमात्र शतकवीर रहे, जिनकी बदौलत टीम ने पहली पारी में 287 रन बनाए। इस पारी में बरोज ने 89 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। हालांकि बरोज टीम को जीत नहीं दिला सके।

हडलस्टन ने लिया था बरोज की टीम से बदला

वार्विकशायर अपनी पहली पारी 134 रन पर सिमट गई, जबकि दूसरी इनिंग में ये टीम सिर्फ 87 रन ही बना सकी। लंकाशायर की जीत के हीरो हडलस्टन रहे, जिन्होंने मैच में कुल 8 विकेट झटके। टीम ने इस मैच को पारी और 66 रन से अपने नाम किया।

हैरल्ड लॉरवुड ने की बराबरी

1928-29 में जब इंग्लैंड की टीम ऑस्टेलिया दौरे पर गई तस्मानिया के साथ एक मैच खेला गया। इस मुकाबले में हैरल्ड लॉरवुड (Harold Larwood) ने तस्मानिया के बैट्समैन ज्योफ्री मार्टिन  (Geoffrey Martin) को बोल्ड किया। इस दौरान बेल्स ठीक 67 यार्ड 6 इंच की दूरी पर जाकर गिरी थी, जिसके साथ लॉरवुड ने रॉबर्ट बरोज की बराबरी कर ली।

जब रिकॉर्ड से चूके ऑर्थर बरोज

आपको बता दें कि साल 1985 में न्यू टाउन और नॉर्थ वेस्ट हॉबर्ट के बीच मुकाबला खेला गया, जिसमें ऑर्थर बरोज (Arthur Burrows) ने बेल्स को 83 यार्ड एक फुट और 9 इंच दूर पहुंचा दिया था। हालांकि यह प्रथम श्रेणी मैच नहीं था, जिसके चलते इसे रिकॉर्ड बुक में दर्ज नहीं किया जा सका।

क्रिकेट इतिहास के शीर्ष 10 सबसे तेज गेंदबाज | 2022 में दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज

क्रिकेट को अक्सर बल्लेबाजों का खेल माना जाता है। शायद ही कभी मौकों पर, गेंदबाजों को छोटी बाउंड्री, बड़े आकार के बल्ले के बावजूद ऊपरी हाथ होता है जो बल्लेबाज के लिए जीवन को आसान बनाने में सहायता करते हैं। हालांकि, अतीत में कई तेज गेंदबाजों ने अपने कुछ हथियारों जैसे गति, स्विंग और उछाल से अपनी पहचान बनाई है। हालांकि इन दिनों अधिकांश बल्लेबाजों के लिए गति कोई बड़ी चिंता नहीं है, फिर भी कुछ तेज गेंदबाज अपनी गति और सटीकता के साथ टीमों को चकमा देने में कामयाब रहे हैं।

दुनिया ने कुछ सबसे तेज गेंदबाजों को देखा है जिन्होंने व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ को भी परेशान किया है। तेज गेंदबाजी में महारत हासिल करना एक कठिन कला है और कुछ एक्सप्रेस गेंदबाजों ने 90 मील प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार गेंदबाजी करने की अपनी क्षमता दिखाई है।

1. शेन बॉन्ड (न्यूजीलैंड) – 156.4 किमी/घंटा

2. मोहम्मद सामी (पाकिस्तान) – 156.4 किमी/घंटा

3. मिशेल जॉनसन (ऑस्ट्रेलिया) – 156.8 किमी/घंटा

4. फिदेल एडवर्ड्स (वेस्टइंडीज) – 157.7 किमी/घंटा

5. एंडी रॉबर्ट्स (वेस्टइंडीज) – 159.5 किमी/घंटा

6. मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया) – 160.4 किमी/घंटा

7. जेफरी थॉमसन (ऑस्ट्रेलिया) – 160.6 किमी/घंटा

8. शॉन टैट (ऑस्ट्रेलिया) – 161.1 किमी/घंटा

9. ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया) – 161.1 किमी/घंटा

10. शोएब अख्तर (पाकिस्तान) – 161.3 किमी/घंटा