क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

रोहित के इस गलत फैसले ने कराई इंडिया की हार,ऑस्ट्रेलिया ने भारत को रौंदकर दर्ज की शानदार जीत

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम (IND vs AUS) को __ विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। पहले दो मुकाबलों में जीत हासिल करने के बाद ये रोहित शर्मा एंड कंपनी की पहली हार रही। 1 मार्च से शुरू हुए इस मुकाबले में कंगारू टीम काफी मजबूती दिखी। बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाज तक सभी विभागों में टीम ने उम्दा प्रदर्शन किया। इसी प्रदर्शन की वजह से ऑस्ट्रियाई टीम अपनी पहली जीत खोजने में कामयाब हुई।

 

IND vs AUS: पहली पारी में हुई भारतीय टीम की बुरी हालत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया (IND vs AUS) पहली पारी में बहुत ही बुरी हालत में नजर आई। कंगारू स्पिनर्स पूरी तरह से रोहित शर्मा एंड कंपनी पर हावी हुए। पहली पारी में कोई भी खिलाड़ी 25 रन का आंकड़ा भी नहीं छू सका। क्योंकि मैथ्यू कुह्नेमैन की फिरकी गेंदों के सामने रोहित शर्मा समेत पांच बल्लेबाजों ने अपने घुटने टेके। भारतीय कप्तान (12) के अलावा उन्होंने शुभमन गिल (21), श्रेयस अय्यर (0 ), अश्विन (3) और उमेश यादव (17) को अपना शिकार बनाया।

वहीं, नाथन लियोन भी भारतीय बल्लेबाजों के लिए काल साबित हुए, जिन्होंने तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। उनके नाम चेतेश्वर पुजारा (1), रवींद्र जडेजा (4) और एस भरत (17) का विकेट रहा। जबकि विराट कोहली को 22 रन के निजी स्कोर पर टॉड मर्फ़ी ने आउट किया। आखिरी में मोहम्मद सिराज को रन आउट कर ट्रेविस हेड ने टीम इंडिया की पहली पारी को समाप्त किया, जिसमें वह महज 109 रन का स्कोर ही खड़ा कर सकी।

9 विकेट से जीता ऑस्ट्रेलिया

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 3rd Test) के तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम जब बल्लेबाजी के लिए आई तो पहला झटका उस्मान ख्वाजा के रूप में लगा जो बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए लेकिन इसके बाद ट्रेविस हेड और मारनस लबुशेन ने पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाज अंत तक डटे रहे और अपनी टीम को जीत दिलाई।

द्रविड़-जय शाह ने किया बहुत बड़ा ब्लंडर

दरअसल, इंदौर टेस्ट मैच भारत जीत जाता लेकिन राहुल द्रविड़ और जय शाह के बड़े ब्लंडर की वजह से टीम इंडिया को हार मिली क्योंकि दोनों ने टीम इंडिया को जीताने के लिए स्पिन पिच बनाने की साजिश रची, लेकिन यहाँ दांव खुद उल्टा पड़ गया और स्पिन विकेट पर भारत खुद फंस गया। यही कारण रहा कि भारत को शर्मनाक हार मिली।

दूसरी पारी में सिर्फ पुजारा ने बनाए सबसे ज्यादा रन

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 3rd Test) के तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भी टीम इंडिया की बल्लेबाजी फ्लॉप दिखी। रोहित 12 जबकि गिल 5 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, नंबर 3 पर आकर चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय पारी संभाला और अर्धशतक जमाया। पुजारा ने 142 गेंदों में 1 छक्का-5 चौके की मदद से 59 रन बनाए।

 

उनके आलावा सबसे ज्यादा रन श्रेयस अय्यर ने बनाए जिनके बल्ले से 26 रन निकले। वहीं, अश्विन ने 16 जबकि अक्षर पटेल ने 15 रन बनाए। बता दें कि भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 3rd Test) के तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दूसरी पारी में नेथन लियोन ने सबसे ज्यादा 8 विकेट लिए। उनके आलावा स्टार्क और कुहनेमैन ने 1-1 विकेट लिया।

ख्वाजा के अर्धशतक के बाद बिखरी ऑस्ट्रेलिया

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 3rd Test) के तीसरे टेस्ट मैच में कंगारू टीम पहली पारी में 197 रनों पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहली पारी में उस्मान ख्वाजा ने अर्धशतकीय पारी खेली। ख्वाजा 60 रन की अर्धशतकीय पारी खेली कर पवेलियन लौटे। उनके आलावा मारनस लबुशेन ने 31 रन बनाए। फिर कप्तान स्टीव स्मिथ 26 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, ग्रीन ने 21 और पीटर ने 19 रनों का योगदान दिया।

बता दें कि भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 3rd Test) के तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की तरफ से रविंद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए। वहीं, उमेश यादव और अश्विन ने 3-3 विकेट हासिल किया।

पहली पारी में 109 रनों पर ढेर हुई टीम इंडिया

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 3rd Test) के तीसरे टेस्ट मैच में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था जो गलत साबित हो गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की तरफ से कोई भी बल्लेबाज 30 रन भी नहीं बना पाया।

टीम इंडिया की तरफ से विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 22 रन बनाए। उनके आलावा शुबमन गिल ने 21 रन की बड़ी पारी खेली। वहीं, कप्तान रोहित 12 रन, केएस भरत 17 रन जबकि अक्षर पटेल 12 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, निचले क्रम में आकर उमेश यादव ने 2 छक्के-1 चौका की मदद से 17 रन बनाए।

बता दें कि भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 3rd Test) के तीसरे टेस्ट मैच में कंगारू टीम की तरफ से मैथ्यू कुहनेमैन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लिए जबकि लियोन ने 3 और मर्फी ने 1 विकेट हासिल किया।

---Advertisement---