क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

गरीबी में बीता इस मोहम्मद सिराज का बचपन, लेकिन इस ऑटो ड्राइवर का बेटा बना करोड़पति

By admin

Updated on:

---Advertisement---

मोहम्मद सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद, भारत में हुआ था। वह मुस्लिम हैं और बेहद प्रतिभाशाली गेंदबाजों के परिवार से आते हैं। सिराज का बचपन कठिन था, लेकिन उनके माता-पिता बहुत सहयोगी रहे हैं और उन्हें एक सफल क्रिकेट खिलाड़ी बनाने में मदद की। सिराज की हमेशा से क्रिकेट खेलने में बहुत रुचि रही है, और उनके माता-पिता ने उन्हें खेल के प्रति एक मजबूत प्रेम विकसित करने में मदद की है।

सिराज गरीब परिवार से आते हैं उनके पिता मोहम्मद गौस जिनका हाल ही में निधन हुआ है वह ऑटो-रिक्शा चलाकर परिवार का पालन पोषण करते थे। बता दें कि सिराज, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे के वक्त 20 नवंबर को अपने पिता को खो दिया था वह अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाए थे। सिराज ने भारत के लिए खेलने को चुना और पिता के निधन के बाद वह भारत वापस नहीं आए थे।

मोहम्मद सिराज भारत वापस आते ही सीधे दिवंगत पिता की कब्र पर पहुंचे थे। 53 साल के सिराज के पिता ने कड़ी मेहनत करके सिराज को इस मुकाम पर पहुंचाया। सिराज अपने पिता के काफी करीब हैं ऑस्ट्रेलिया में हर विकेट लेने के बाद वह अपने पिता को याद करते हुए आसमान में देखकर जश्न मनाते थे।

रणजी ट्रॉफी और भारत ए टीम में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद चयनकर्ता ने इस खिलाड़ी को अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका दिया. इसी के साथ ही मोहम्मद सिराज ने 04 नवंबर, 2017 को राजकोट में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में डेब्यू करने का मौका मिला था.

सिराज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला, लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास अच्छा नहीं रहा. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में सिर्फ 76 रन बनाए थे।

मोहम्मद सिराज ने दोनों प्रारूपों में अच्छा खेल दिखाया, इसलिए उन्हें 26-29 दिसंबर, 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न के मैदान में डेब्यू करने का मौका दिया गया।

---Advertisement---