क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

बाप के दाव के आगे बेटे की एक ना चली , रोहित की कप्तानी के आगे बाबर की सेना हुई चारो खाने चित, भारत ने 7 विकेटों से चटाई धूल

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

IND vs PAK: विश्व कप 2023 (World Cup 2023) का सबसे बड़ा मुकाबला भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच अहमदाबाद में खेला गया. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले पाकिस्तान को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया.

पाकिस्तान की टीम भारतीय टीम की घातक गेंदबाजी के चलते पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकीं. पाकिस्तान 42.4 ओवर में 191 रनों पर ही सिमेट गई. जिसमें कप्तान बाबर आजम ने 50 रनों का अहम योगदान दिया. वहीं इस लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 30.3 ओवर में हासिल कर लिया.

IND vs PAK: भारत ने पाकिस्तान को चटाई धूल

पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवरों में भारत के सामने जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य रखा. जिसे भारतीय टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 30.3ओवर में ही 3विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. इस मैच पारी की शुरुआत करने आए शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने भारत को आक्रामक शुरुआत दिलाई.

हालांकि गिल बड़ा शॉट्स खेलने के चक्कर में पॉइंट पर 11 गेंदों में 4 चौकी की मदद से 16 रन बनाकर कैच आउट हो गए. लेकिन आउट होने के बाद विराट कोहली नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने आए. जिन्होंने रोहित शर्मा के साथ मिलकर पारी को तेजी से आगे बढ़ाया.

विराट कोहली 16 रन बनाकर आउट हो, रोहित शर्मा ने 63 गेंदों में 86 रनों धमाकेदार पारी खेली. उनकी इस पारी के दौरान रोहित के बल्ले से 6 चौके और 6 छक्के देखने को मिले. उन्होंने अपनी इस पारी से भारत की जीत की दहलीज पर खड़ा कर दिया. जहां से भारत 36 रनों की दरकार थी. जिसे श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने हासिल से हासल कर लिया.

रोहित शर्मा की चाल फंसे पाकिस्तानी बल्लेबाज

पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने भारत के खिलाफ साधारण बल्लेबाजी का नमूना पेश किया. बड़े मैचों में देखा जाता है कि पाकिस्तान के बल्लेबाज प्रेशर नहीं हेंडल नहीं कर पाते हैं. ऐसा कुछ अहमदाबाद में देखने को मिला. इसका पूरा कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जाता है. जिन्होंने मिल ऑवरों में बुमराह, सिराज और कुलदीप इस्तेमेाल किया.

 

जब बाबर और रिजवान के बीच बड़ी पार्टनरशिप बन रही थी तो रोहित अपने मुख्य गेंदबाज सिराज को दोबारा वापस ले आए. जिन्होंने बाबर का विकेट चटका दिया. जिसके बाद उन्होंने बुमराह और कुलदीप को मौका दिया. जिन्होंने एक बाद एक विकेट चटकाए. रोहित की प्लानिंग के सामने बाबर की सेना ने घुटने टेक दिए.

सिराज ने शुरुआत में महंगे साबित जरुर हुए लेकिन उन्होंने अब्दुल्ला शफीक के रुप में भारत ब्रैक थ्रू दिलाया. उनके अलावा बुमराह और कुलदीप ने भी दूसरे छोर विकेटों का दबाब जारी रखा. . बता दें सिराज, बुमराह और पांड्या-कुलदीप ने भी 2-2 विकेट ली. इनके अलावा जडेजा ने भी 2 विकेट लेकर पाक टीम 200 रनों से पहले ही समेट दिया.

 

सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में रोहित तीसरे स्थान पर पहुंचे

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) लंबे- लेब छक्के जड़ने के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ भी 6 छक्के लगाए. इसी के साथ रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आए.

 

351 – शाहिद अफरीदी

 

331 – क्रिस गेल

 

300 – रोहित शर्मा*

 

270 – सनथ जयसूर्या

 

229 – एमएस धोनी

 

220 – इयोन मोर्गन

 

भारत के खिलाफ नहीं चला पाकिस्तानियों का बल्लेबाज

भारत के खिलाफ पारी की शुरुआत करने आए करने आए अब्दुल्ला शफीक 20 और ईमाम उल हक 36 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए. हालांकि कप्तान बाबर आजम 50 और रिजवान 49 रनों की पारी खेलकर संभाला. इन दोनों खिलाड़ियों के आउट होने के बाद पाक टीम भारती गेंदबाजी के सामने बुरी तरह से बिखर गई. क्योंकि 16 रनों के अंतराल में पाकिस्तान ने 5 विकेट गंवा दिए थे. सउद शकील 6, इफ्तखार अहमद 4, शादाब खान 2 रनों पर ढेर हो गए,

---Advertisement---