क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

“मोहाली का हाल ऑस्ट्रेलिया बेहाल “राहुल की इस समझदारी के आगे ऑस्ट्रेलिया ने टेके घुटने, भारत की 5 विकेटों से जीत, रैंकिंग में बने नंबर-1भारत

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

मोहाली में भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया. ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 276 रनो पर ही सीमेट गई. हालांकि सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने सर्वाधिक 52 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया. वहीं इस लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने शुभमन गिल 74 और ऋतुराज गायकवाड़ 71 रनों की पारी की मदद स 5 विकेट से जीत लिया. इसी के साथ टीम इंडिया क्रिकेट तीनों प्रारुपों में नंबर-1 बन गई है

IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी शिकस्त

ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) ने पहले वनडे में भारत के सामने जीत के लिए 277 रनों का लक्ष्य रखा. जिसे भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया. भारत की और से पारी की शुरुआत करने आए  सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) और ऋतुराज गायकवाड़ अच्छी शुरुआत दिलाई. इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 142 रनों की पार्टनशिप हुई. जिसमें गिल ने 74 और गायकवाड़ ने 71 रनों का अहम योगदान दिया.

जबकि मिडिल ऑर्डर में बैटिंग करने आए श्रेयस अय्यर 3 और ईशान किशन 18 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए. हालांकि कप्तान केएल राहुल और सूर्यकुमार ने भारत पारी आगे बढ़या. इन दोनों खिलाड़ियों मैच जीताऊ पारी खेली. सूर्या ने 50 रन बनाए . जबकि कप्तान केएल राहुल ने नाबाद 58 रनों की पारी खेली.

 

केएल ने कप्तानी में दिखाई समझदारी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में कप्तानी करने उतरे केएल राहुल (KL Rahul) ने काफी स्मार्टनेस दिखाई. उन्होंने मोहाली और पिच की कंडीशन को भापते हुए टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जो कि अंत में टीम के हित में भी साबित हुआ.

 

मोहम्मद शमी ऑस्ट्रलिया खास रिकॉर्ड किया अपने नाम

भारतीय गेंदबाजों ने पहले वनडे मुकाबले में काफी किफायती गेंदबाजी की. किसी भी गेंदबाज ने कंगारु बल्लेबाजों को हाथ खोलने का बिल्कुल भी मौका नहीं दिया, खासकर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को कड़ा इम्तिहान लिया. शमी ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 10 ओवर गेंदबाजी की. इस दौरान 51 रन देकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट अपने नाम किए.

 

इसी के साथ शमी ने 5 विकेट हॉल लेकर इतिहास रच दिया. मोहम्मद शमी 2007 के बाद से भारत में वनडे में 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. इसके अलावा शमी ऑस्ट्रलिया के खिलाफ सर्वाधिक 37 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने. जबकि पहले स्थान पर कपिल देव देव का नाम है. जिनके नाम 45 विकेट हैं.

 

गायकवाड ने एकदिवसीय क्रिकेट में जड़ी पहली फिफ्टी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (IND vs AUS) वनडे सीरीज में शुरुआती दो मुकाबले में रोहित शर्मा नहीं खेल रहे हैं. जिसकी वजह से युवा सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को ओपनिंग करने का मौका मिला. गायकवाड़ ने इस अवसर का पूरा फायदा उठाते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली फिफ्टी जड़ दी. जबकि एकदिवसीय क्रिकेट में भी पहला अर्धशतक है, बता दें कि गायकवाड़ ने अपनी पहली फिफ्टी 61 गेंदों में पूरी की.

---Advertisement---