क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

RO- KO के तूफान में ढह गई साउथ अफ्रीका, बल्ले से चमके विराट तो गेंद से जडेजा, भारत की 243 रनों से धमाकेदार जीत

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

IND vs SA: विश्व कप 2023 (World Cup 2023) 37वां मुकाबला भारत और और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच कोलकाता के इडर्न गार्डन पर खेला गया. टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 326 रन बनाए.

वहीं इस लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका बुरी तरह से लड़खड़ा गई. 40 रन के स्कोर पर आधी टीम पवेलियन लौट गई. यही कारण यहा की अफ्रीका की पूरी टीम 83 रनों पर सिमेट गई और भारत ने यह मैच 243 रनों से जीत लिया.

IND vs SA: भारत ने साउथ अफ्रीका दी करारी शिकस्त

भारत (IND vs SA) ने साउथ अफ्रीका के सामने पहले बल्लेबाजी करते जीत के लिए 326 रनों लक्ष्य रखा. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम भारतीय बॉलिंग लाइनअप के सामने बुरी तरह से लड़खड़ा गई. दूसरे ओवर में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने शानदार फॉर्म में चल रहे क्विंटन डी कॉक को 5 रन पर आउट कर अफ्रीका की कमर तोड़ दी.

 

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज निरंतर अंतराल पर अपने विकेट गंवाते गए. किसी भी बल्लेबाज के बीच बड़ी पार्टनरशिप नहीं हो सकी. जिसका फायदा भारत को हुआ. कप्तान टेम्बा बवुमा 11, रासी वैन डेर डुसेन 13, एडेन मार्करम 9, हेनरिक क्लासेन 1 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए.

 

IND vs SA: विराट कोहली ने खेली शतकीय पारी

 

विराट कोहली वे 35वें जन्मजिन पर हासिल कर ली. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय क्रिकेट में 49वां शतक जड़ दिया. उन्होंने 121 गेंदों में 101* रनों की नाबाद पारी खेली.उनकी इस पारी के दम पर ही टीम इंडिया 300 रनों का आंकड़ा पर कर सकी.

क्योंकि इस टर्निंग पिच पर रन बनाने के लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा. मगर विराट ने अपना विकेट नहीं दिखाया और अंत तक टिके रहे वह जानते थे अगर वह 50 ओवर पूरे खेलते हैं 300 का आंकड़ा पार किया जा सकता है और ठीक वैसा देखने को मिला.

 

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया जलवा

विश्व कप 2023 में भारतीय टीम के गेंदबाजों उच्च कोटि की गेंदबाजी की है. इंडिया ने किसी भी टीम के सामने डंके चोट पर मैच जीता है. उसके पीछे बेहतरीन गेंदबाजी का हाथ रहा है. क्योंकि माना जा रहा था अफ्रीका (IND vs SA) के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों कड़ा इम्तिहान होगा.

क्योंकि इस टीम ने काफी बड़े -बड़े स्कोर खड़े किए हैं. मगर बुमराह, सिराज, शमी और जड़ेजा के सामने अफ्रीकन बल्लेबाज डरे- डरे से नजर आए. इसी वजह से कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सकें. बता दें सिराज ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 1 शमी ने 2 विकेट अपने नाम किए. जबकि रवींद्र जडेजा ने अपनी फिरका का जादू दिखाते हुए 4 विकेट अपने नाम किए.

 

विराट और अय्यर के नाम जुड़े यह बड़े रिकॉर्ड्स

भारत और और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले गए मुकाबले में कई बड़े रिकॉर्ड्स भी बनें. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली ने 5वां शतक जड़ा. इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर और डेविड वॉर्नर की बराबरी कर ली. कोहली ने भारत में वनडे क्रिकेट में 6 हजार रन पूरे किए. इसी के साथ उन्होंने भारतीय सरजमीं पर 37वां शतक जमाया.

 

कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3000 इंटरनेशनल रन पूरे वाले खिलाड़ी भी बन गए.वहीं श्रेयस अय्यर की बात करें तो 16वीं बार वनडे क्रिकेट में 50 रन से ज्यादा की पारी खेली. अय्यर नंबर-4 पर भारत के लिए वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए.

---Advertisement---