क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

टीम इंडिया की पूर्व कप्तान मिताली राज से जुड़ी कुछ अनोखी फोटो और कुछ रहस्य जो आप को दीवाना बना दे

By Akhilesh

Updated on:

---Advertisement---

मिताली राज (जन्म 3 दिसंबर 1982) जिनका पूरा नाम मिताली दोराई राज है, यह एक भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है, जो जब मुख्य रूप से दाएं हाथ की बल्लेबाजी के लिए जानी जाती हैं। यह भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा होने के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तान हैं जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 26 जून 1999 को एकदिवसीय क्रिकेट से की। यह अब तक की सबसे महान क्रिकेटरों में से एक हैं, जो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 7000 रन का आकड़ा पर करने वाली एकमात्र महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं। मिताली राज को भारतीय क्रिकेट टीम में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए वर्ष 2021 में खेल रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

मिताली के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड हैं। उन्होंने एकदिवसीय मैचों में लगातार सात बार 50 रन ( अर्धशतक ) बनाने वाली पहली खिलाड़ी की उपाधि हासिल की हैं। 2018 महिला ट्वेंटी 20 एशिया कप के दौरान, वह टी20ई में 2000 रन बनाने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बनी। आज वह भारत की सबसे सफल भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान है। उन्होंने अपनी टीम के कई महत्वपूर्ण रन निकले है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। उनके पिता का नाम राज दोराई है, जोकि बैंक में नौकरी करने से पहले एयरफोर्स में थे। तथा उनकी मां का नाम लीला राज है, जो कि एक अधिकारी थी। अगर बात करें मिताली राज के शुरुआती पढ़ाई की तो उन्होंने हैदराबाद में किज़ हाई स्कूल फॉर गर्ल्स में पढ़ाई की, और बाद में अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए सिकंदराबाद के कस्तूरबा गांधी जूनियर कॉलेज फॉर वूमेन से शिक्षा ग्रहण की।

मिताली राज बताती है, कि उनकी सफलता के पीछे उनके माता पिता का अहम योगदान रहा है, क्योंकि मिताली राज को आगे बढ़ने के लिए उनके माता-पिता ने कई कठिन कदम उठाए। उनकी मां ने मिताली राज को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी और उनके पिता ने उनका खर्चा उठाने के लिए अपने खर्चों में कमी कर दी।इस तरह मिताली राज आज जिस मुकाम पर खड़ी है, वह अपने परिवार के बदौलत ही है, जिससे मिताली राज को आज भारत का हर व्यक्ति अच्छे से जानता है।

भारतीय क्रिकेट टीम और क्रिकेट करियर

अगर बात करें मिताली राज की क्रिकेट करियर की तो उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 26 जून 1999 को एकदिवसीय मैच में आयरलैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ की। वह केवल 17 वर्ष की थी, जब उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया। इन्होंने अपने वनडे करियर की शुरुआत शानदार 114 रन बनाकर की। मिताली राज का प्रदर्शन देख चयनकर्ताओं ने जल्द ही इन्हें आगे के मैचों में भी खेलने का मौका दिया।

वनडे में शानदार प्रदर्शन करने के बाद मिताली राज ने जल्द ही T20 में अपना डेब्यू किया। इन्होने इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ 5 अगस्त 2006 में अपनी T20 करियर की शुरुआत की। उनका पहला T20 मैच ज्यादा खास नहीं रहा क्योंकि उन्होंने अपने पहले टी-20 मैच में केवल 28 रन बनाकर आउट हो गई लेकिन यहीं से मिताली राज ने अपने गेम प्ले में काफी ध्यान दिया और अपनी क्रिकेट स्किल की बारीकियों को समझ कर जल्द ही T20 में भी अपना दबदबा बनाया उन्होंने कई T20 मैच खेले और भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कई महत्वपूर्ण रन बनाकर कई जीत दिलाई।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mithali Raj (@mithaliraj)


वनडे और टी-20 में शानदार प्रदर्शन के बाद मिताली राज महिला टेस्ट मैच में भी खिलाने का मौका मिला। जहा उन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 14 जनवरी 2002 को इंग्लैंड के खिलाफ की। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, और कई ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए हैं जिसकी कल्पना करना शायद कठिन होगा। उन्होंने अपनी उपलब्धि बेहद ही कम समय और कठिन परिश्रम से हासिल की है, जिसके कारन वह आज इस मुकाम पर खड़ी हैं।

मिताली राज के रिकॉर्ड और उपलब्धियां

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mithali Raj (@mithaliraj)

  • मिताली राज ने वनडे के साथ साथ टी20 मैचों में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली क्रिकेट खिलाड़ी हैं।
  • वह पहली ऐसी महिला क्रिकेट खिलाडी है, जिन्होंने वर्ष 2017 में महिला क्रिकेट विश्व कप के दौरान लगातार सात अर्धशतक लगाए हो।
  • वह अंतरराष्ट्रीय टी20 में 2000 रन बनाने वाली पहली महिला भारतीय क्रिकेटर हैं।
  • मिताली राज अंतरराष्ट्रीय टी20 में 2000 रन बनाने वाली पहली महिला भारतीय क्रिकेटर हैं।
  • उन्होंने 2005 और 2017 में विश्व कप के फाइनल में भारत का नेतृत्व किया।
  • टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाली मिताली राज भारत की इकलौती महिला बल्लेबाज हैं।
  • अपने पहले वनडे मैच में 214 रन की पारी खेली जो महिला क्रिकेट में टेस्ट में दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है।

पुरस्कार

  • 2003 – अर्जुन पुरस्कार
  • 2015 – पद्म श्री
  • 2017 – यूथ स्पोर्ट्स आइकॉन ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड
  • 2017 – Vogue स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर
  • 2021 – खेल रत्न पुरस्कार
Format Test (Women) ODI (Women) T20 (Women)
Match 11 216 89
Run 663 7004 2,232
Century/Fifty 1/4 6/50 0/14
उच्च स्कोर 214 114* 76*

---Advertisement---