क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

रोहित ने लिया अपने आसुओं का बदला फसाया न्यूजीलैंड को अपने चक्रव्यूह में, भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रनों से दी शिकस्त, शमी-श्रेयस-विराट ने काटा बवाल

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

IND vs NZ: विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत बनाम न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. हालांकि पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों पर कहर ढा दिया. भारतीय टीम की ओर से विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने शानदार शतककीय पारी खेली. इसके अलावा शुभमन गिल ने भी अहम योगदान निभाया. सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया. न्यूज़ीलैंड को हराकर भारत ने विश्व कप 2023 में लगातार दसवीं जीत दर्ज की.

 

IND vs NZ: विराट-श्रेयस ने जड़े शतक

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने चार विकेट खोकर 397 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. कप्तान रोहित शर्मा ने 29 गेंद में 47 रन बनाए. जबकि शुभमन गिल ने 66 गेंद में नाबाद 80 रनों की पारी खेली. इसके अलावा किंग कोहली ने अपने करियर का 50वां वनडे शतक जमाते हुए 113 गेंद में 117 रनों की बेहतरीन पारी का मुशायरा पेश किया. इस शतक के साथ वह वनडे में 50 शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए. उनके अलावा श्रेयस अय्यर ने भी 70 गेंद में ताबड़तोड़ 105 रन बनाएं. वहीं नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने भी 20 गेंद में 39 रनों की विस्फोटक पारी खेली.

 

न्यूजीलैंड के हाथ लगी निराशा

केन विलियमसन की अगुवाई में विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली न्यूज़ीलैंड को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा. 398 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम के सलामी बल्लेबाज कमाल नहीं कर सके. बाएं हाथ के बल्लेबाज डेवॉन कॉन्वे ने 15 गेंद में 13 रन बनाए, जबकि रचिन रविंद्र ने भी 22 गेंद में 13 रन की पारी खेल कर पवेलियन की राह लौट गए. कप्तान के विलियमसन 73 गेंद में 69 रन बनाकर आउट हुए. वहीं ग्लेन फिलिप्स ने 41 रनों का योगदान दिया.

रोहित का पैतरा आया काम

इस मैच में भारतीय टीम के गेंदबाज़ संघर्ष करते हुए नज़र आ रहे थे. गेंदबाज़ों को कोई भी विकेट नहीं मिल रहा था. डेनियल मिचेल ओर केन विलियमसन शानदार लय में नज़र आर रहे थे, लेकिन इस दौरान रोहित ने 33वें ओवर में मोहम्मद शमी को गेंद थमाई. उन्होंने भी इस ओवर में न्यूज़ीलैंड के दो बल्लेबाज़ों को चलता किया. उन्होंने घातक दिख रहे केन विलियमसन को आउट किया. इसके बाद उन्होंने टॉम लैथम को 0 के स्कोर चलता किया. इसके अलावा उन्होंने 45.2 ओवर में डेनियल मिचेल को 134 रनों पर आउट किया.

महंगे साबित हुए न्यूज़ीलैंड गेंदबाज

रोहित के इस पैंतरे ने दिलाया फाइनल का टिकट, भारत ने न्यूज़ीलैंड को 70 रनों से सेमीफाइनल में दी शिकस्त, शमी-श्रेयस-विराट ने काटा बवाल

 

मैच में न्यूजीलैंड की तेज गेंदबाजी यूनिट भारतीय बल्लेबाजों के आगे नतमस्तक दिखी. तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 10 ओवर की स्पेल में 86 रन खर्च कर एक विकेट हासिल किया. वहीं टिम साउथी को भी अच्छी खासी मार पड़ी. उन्होंने 10 ओवर में 100 रन देकर तीन विकेट हासिल किए.

 

---Advertisement---