क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

रोहित शर्मा की कप्तानी ने इंग्लैंड का किया बुरा हाल, भारतीय गेंदबाजों ने लखनऊ में मचाया कोहराम, 100 रनों से जीता भारत

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

IND vs ENG: विश्व कप 2023 का मैच नंबर 29 भारत बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया. इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाज़ी करने का न्योता दिया. हालांकि बटलर का ये फैसला टीम इंडिया को परेशान करने में काम आया और इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ों ने भारत के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज़ों को सस्ते में ही पवेलियन भेज दिया. रोहित शर्मा को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज़ अर्धशतक नहीं जड़ पाया और टीम इंडिया ने 229 रनों का एक छोटा टोटल स्कोरबोर्ड पर लगाया. लेकिन ये इंग्लैंड के लिए काफी साबित हुआ और अंत में भारत 100 रनों से मुकाबला जीत लिया.

 

IND vs ENG: रोहित शर्मा की शानदार पारी

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल ने एक बार फिर से टीम को निराश किया. वह 9 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए. हालांकि कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार पारी का मुज़ायरा पेश किया. उन्होंने 101 गेंद में 10 चौका और 3 छक्के की मदद से 87 रनों की पारी खेली और भारत के लिए 18 हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में शामिल हुए. वहीं रन मशीन विराट कोहली का बल्ला नहीं चल सका और वह 0 के स्कोर पर पवेलियन लौटे.

 

इसी के साथ वह वनडे क्रिकेट में 30वीं बार 0 पर आउट हुए, जबकि विश्व कप में वह पहली बार वह 0 पर पवेलियन लौटे. वहीं श्रेयस अय्यर ने 4 रनों का योगदान दिया तो केएल राहुल ने भी 39 रनों की अहम पारी खेली. इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने 49 रनों का योगदान दिया और भारतीय टीम ने 9 विकेट खोकर 229 रन बनाए.

 

IND vs ENG: बिखर गई डिफेंडिंग चैंपियन

230 रनों के समान्य लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के सलामी जोड़ी कमाल नहीं कर पाई. भारत के तेज़ गेंदबाज़ों के आगे इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज़ संघर्ष करते दिखे. सलामी बल्लेबाज़ जॉनी बेयरस्टो 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे, जबकि डेविड मलान ने 16 रनों का योगदान दिया. इसके बाद जो रूट और बेन स्टोक्स गोल्डेन डक का शिकार हुए.

रूट को जसप्रीत बुमराह ने एलबीडबल्यू किया तो शमी ने स्टोक्स को आउट किया. इसके बाद कप्तान जोस बटलर भी कुलदीप यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड होकर 10 रनों के स्कोर पर डग आउट लौटे.

 

रोहित शर्मा ने चली चाल

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में मोहम्मद शमी को भी मौका दिया था. हालांकि जब मोहम्मद सिराज नई गेंद से स्टीक गेंदबाज़ी करने में नाकाम साबित हुए तो हिटमैन ने उनकी जगह शमी को गेंद थमाई और फिर शमी ने इंग्लैंड के 2 बहुमल्य विकेट चटका दिए. इसके बाद जब लियाम लिविंगस्टोन और मोईन अली के साथ साझेदारी बनना शुरु हुई इसके बाद रोहित ने 24वें ओवर में शमी को अज़माया और उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर मोईन अली को आउट कर भारत को 6वीं सफलता दिलाई.

IND vs ENG: गेंदबाज़ों ने बिखेरा जलवा

लखनऊ की विकेट गेंदबाज़ों के लिए मद्दगार साबित होती है ये बात गेंदबाज़ों ने फिर से साबित की. इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा विकेट डेविड विली ने लिए. उन्होंने 10 ओवर के स्पेल में 45 रन खर्च कर 3 विकेट अपने नाम किया. इसके अलावा क्रिस वोक्स ने 2 विकेट, जबकि फिरकी गेंदबाज़ आदिल राशीद ने 2 विकेट झटके. वहीं भारत की ओर से मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने कमाली की गेंदबाज़ी करते हुए इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर को बुरी तरीके से धवस्त कर दिया. शमी ने 4 विकेट लिए. वहीं बुमराह ने 3 विकेट अपने नाम कर भारत ने 100 रनों से मुकाबला अपने नाम किया.

---Advertisement---