Join Now

Rohit Sharma: टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में अब कुछ घंटे बाकी हैं. 16 अक्टूबर से वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर शुरू होने वाला है जिसमें पहला मुकाबला श्रीलंका और नामीबिया के बीच खेला जायेगा. सुपर 12 में भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान के साथ 23 अक्टूबर को होगा. मौजूदा समय में भारतीय टीम ने 2 वार्म-अप मुकाबले खेले हैं और दो मैच अभी बाकी है.

टूर्नामेंट से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma ) ने प्रेस कांफ्रेंस में हिस्सा लिया. मेलबर्न में आईसीसी की कैप्टन मीटिंग के दौरान सभी 16 कप्तान मौजूद थे. मीडिया से इस बारे में बातचीत करते हुए रोहित शर्मा ने जसप्रीत बुमराह के बारे में भी बात की और कुछ चौंकाने वाला बयान दिया है.

बुमराह को लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना – Rohit Sharma

एशिया कप में चोट के चलते बाहर हुए जसप्रीत बुमराह एक बार फिर पीठ की समस्या के कारण टी20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर हो चुके हैं. ऐसे में भारतीय टीम की गेंदबाज़ी को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं कि बुमराह के बिना टीम कमज़ोर नज़र आ रही है. ऐसे में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma ) ने प्रेस कांफ्रेस में बुमराह से जुड़े सवाल पर जवाब देते हुए कहा की उनके लिए अभी काफी क्रिकेट बचा हुआ है और हम एक टूर्नामेंट के लिए उनकी फिटनेस से कोई समझौता नहीं कर सकते हैं. इस बारे में उन्होंने कहा,

इंजरी होना खेल का एक हिस्सा है और आप इसका कुछ नहीं कर सकते. वर्ल्ड कप जरूरी है, लेकिन बुमराह का करियर उससे भी ज्यादा जरूरी है. हमने विशेषज्ञों से बात की. विश्व कप महत्वपूर्ण है, लेकिन उनका करियर अधिक महत्वपूर्ण है. वह 27-28 साल के हैं. हम बुमराह की चोट को लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं. लेकिन इस बड़े टूर्नामेंट में टीम को बुमराह की कमी जरूर खलेगी. हमारा ध्यान बेंच स्ट्रेंथ में सुधार पर है. इसलिए आपने देखा कि हम युवाओं को मौके देते हैं.”

शमी को लेकर दिया ये बड़ा बयान

टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी को कल यानि 14 अक्टूबर जसप्रीत बुमराह (Rohit Sharma) के विकल्प के तौर पर शामिल किया गया है. काफी दिनों से फैंस बुमराह की जगह शमी को शामिल किये जाने की मांग कर रहे थे. ऐसे में रोहित शर्मा ने शमी पर बात करते हुए कहा,

”वह कोविड की चपेट में आ गए थे. वह अपने घर पर थे, तब हमने उन्हें एनसीए बुलाया. उन्होंने वहां कड़ी मेहनत की. अब अपना फिटनेस टेस्ट पास करके ब्रिस्बेन पहुंच गए हैं. रविवार को जब टीम ब्रिस्बेन पहुंचेगी तो वो भी साथ जुड़ जाएंगे. टीम इंडिया के लिए शमी इस विश्वकप में अपना योगदान देंगे.”

मोहम्मद शमी ने ली बुमराह की जगह
भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह के चोट के कारण टूर्नामेंट के कारण बाहर होने के बाद से ही उनके विकल्प कर काफी चर्चा हो रही थी. कल बीसीसीआई ने अधिकारिक रूप से घोषणा कर शमी को बुमराह के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किये जाने की जानकारी को सोशल मीडिया के जरिये शेयर किया. बता दें की मोहम्मद शमी को पहले रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया गया था. शमी के अलावा मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर भी ऑस्ट्रेलिया के लिए टीम के साथ रवाना हुए है.

टी20 वर्ल्डकप 2022 के लिए भारत का 15 सदस्यीय दल

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी।

अतिरिक्त रक्षित खिलाड़ी – श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर