ऋषभ पंत भी धोनी की तरह इन 3 विकेटकीपरों का क्रिकेट करियर कर सकते खत्म

Join Now

महेंद्र सिंह धोनी के रहते भारतीय टीम में अन्य किसी विकेटकीपर को जगह मिल पाना काफी मुश्किल रहता था. धोनी की वजह से कहीं ना कहीं पार्थिव पटेल, दिनेश कार्तिक और रिद्धिमान साहा का क्रिकेट करियर उस तरह का नहीं रह पाया, जिस तरह की इनमें प्रतिभा थी.

ऋषभ पंत के रहते भी अब कुछ ऐसा ही नजर आ रहा है. दरअसल ऋषभ पंत की वजह से 3 विकेटकीपर बल्लेबाजों का करियर शुरू होने से पहले ही खत्म हो सकता है.

संजू सैमसन

संजू सैमसन की प्रतिभा को हर कोई अच्छा से जनता है. वह अपनी 26 वर्ष की आयु में ही आईपीएल में कुल 3 शतक बना चुके हैं. यह खिलाड़ी आईपीएल में 28.9 की बेहतरीन औसत के साथ 2861 रन भी बना चूका है.

आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के दम पर इन्हें भारत के लिए 7 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिल गया है. हालांकि जिस तरह की वर्तमान फॉर्म में ऋषभ पंत है उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि अब चयनकर्ताओं को संजू की याद नहीं आने वाली है.

ख़ास प्रतिभा होने के बावजूद विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन आईपीएल और घरेलू क्रिकेट के ही स्टार बनकर रह सकते हैं.

ईशान किशन

ईशान किशन आईपीएल और झरखंड के लिए घरेलू क्रिकेट में कई बार शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं. इन्होंने आईपीएल 2020 में अपने खेले 14 मैचों में 57.33 की शानदार औसत व 145.76 के शानदार स्ट्राइक रेट से कुल 516 रन बनाए थे. उन्होंने इस आईपीएल में कुल 4 अर्धशतक भी बनाए थे.

साथ ही अगर उनके लिस्ट ए करियर की बात करें, तो उन्होंने 77 मैचों में 36.94 की औसत से कुल 2549 रन बनाए हुए हैं. ईशान किशन के इस लगातार अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्हें भारतीय टी-20 टीम में एक मौका मिल गया है, लेकिन ऋषभ पंत के पहले से ही टीम में होने के चलते उन्हें ज्यादा मौके मिल पाना काफी मुश्किल लग रहा है.

केएस भरत

आंध्र प्रदेश के लिए केएस भारत ने 69 फर्स्ट क्लास मैचों में 37.58 की औसत से 3909 रन बनाए हैं, जिसमें 8 शतक और 20 अर्धशतक शामिल हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका सबसे बड़ा स्कोर 308 रन का है. आईपीएल 2021 में वह आरसीबी की टीम में शामिल थे. हालांकि उन्हें वहां भी खेलने का मौका नहीं मिला.
यह खिलाड़ी एक बेहतरीन विकेटकीपर है. साथ ही दबाव की स्थिति में अच्छी बल्लेबाजी करने की क्षमता रखता है. ऋषभ पंत के रहते इस विकेटकीपर बल्लेबाज का क्रिकेट करियर भी शुरू होने से पहले ही खत्म होता हुआ नजर आ रहा है.