क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

राहुल ने चली ऐसी चाल की दिल्ली ने टेके घुटने, लखनऊ ने DC को 50 रनों से रौंदकर की IPL 2023 की शुरुआत

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

LSG vs DC: डेविड वॉर्नर की अगुवाई वाली दिल्ली कैपिटल्स (LSG vs DC) को आईपीएल 2023 के अपने पहले ही मुकाबले में लखनऊ सुपर जाइनट्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। मेजबान केएल राहुल की टीम अपने घर यानि लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेल रही थी। इस मैच में टॉस का सिक्का डेविड वॉर्नर के पक्ष में गिरा था। जिसके बाद उन्होंने एलएसजी को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। काइल मेयर्स की तूफ़ानी फिफ्टी के बूते लखनऊ की ओर से दिल्ली को 194 रन का लक्ष्य दिया गया था। जिसका पीछा करते हुए यह टीम बुरी तरह से लड़खड़ाते हुए मात्र 143 रन पर सिमट कर रह गई।

 

मेयर्स ने 38 गेंदों में बनाए 73 रन, पूरन ने भी खेली तूफ़ानी पारी

क्विंटन डिकॉक की गैर मजूदगी में कप्तान केएल राहुल को काइल मेयर्स के रूप में एक नए सलामी जोड़ीदार के साथ उतरना पड़ा। केएल तो इस मुकाबले में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए, उन्होंने 12 गेंदों का सामना करते हुए 8 रन बनाए और 19 रन के संयुक्त स्कोर पर अपना विकेट गंवा दिया। लेकिन दूसरे छोर पर काइल मेयर्स ने शुरुआती संघर्ष के बाद दिल्ली के गेंदबाजों को आड़े हाथों लेना शुरू कर दिया।

मेयर्स इस पारी में लखनऊ के सबसे बड़े हीरो रहे क्योंकि उन्होंने सिर्फ 38 गेंदों के भीतर 73 रन की विस्फोटक पारी खेली। इसके अलावा दीपक हुड्डा, क्रुणाल पंड्या, मार्कस स्टॉइनिस ने क्रमश: 17, 15 और 12 रन बनाए। एक समय पर लखनऊ ने 117 के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए थे। जिसके बाद निकोलस पूरन ने 36 रन का अहम योगदान दिया तो अंत में युवा आयुष बडोनी की ओर से भी 18 रन बनाए गए। जिसके बूते लखनऊ ने 6 विकेट के नुकसान पर 193 रन बनाए।

मार्क वुड ने दिखाया जलवा, 43 पर ढेर हुई दिल्ली

दिल्ली की ओर से लक्ष्य का पीछा तो धमाकेदार अंदाज में किया गया था। डेविड वॉर्नर और पृथ्वी शॉ की जोड़ी ने अपने जाने माने अंदाज में पावरप्ले के इस्तेमाल करते हुए तेजी से रन बटोरना शुरू कर दिया। मात्र 4 ओवर में दोनों बल्लेबाजों ने 41 रन की साझेदारी क डाली थी। लेकिन 5वें ओवर में मार्क वुड ने आकर मानो तबाही मचा डाली। ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने 147.3 की रफ्तार पर शॉ को क्लीन बोल्ड किया और फिर अगली ही इससे भी ज्यादा गति के साथ डालकर मिचेल मार्श(0) को पवेलियन की राह जाने पर मजबूर कर दिया।

बैक टू बैक झटके लगने से दिल्ली की बल्लेबाजी की कमर ही टूट गई। मिडल ऑर्डर में राइली रूसो ने 30 रन बनाकर पारी को पटरी में लाने की कोशिश की, लेकिन उनका यह प्रयास सार्थक नहीं हुआ। इस बीच डेविड वॉर्नर ने 56 रन बनाकर अपनी टीम के लिए जुझारू पारी खेली। लेकिन यह दिल्ली की हार को जीत में तब्दील करने के लिए काफी नहीं था।

LSG vs DC: मार्क वुड को देर से लाना साबित हुआ राम-बाण

लखनऊ सुपर जाइनट्स की इस जीत का श्रेय काइल मेयर्स की बल्लेबाजी और मार्क वुड की गेंदबाजी के साथ ही कप्तानी केएल राहुल के द्वारा मैदान पर लिए गए कुछ फैसलों को भी दिया जा सकता है। जिसमें सबसे बड़ा कदम उन्होंने मार्क वुड को पहले 4 ओवर में अटैक से दूर रख कर उठाया।

अमूमन टीम का सबसे बेहतरीन गेंदबाज पहला या दूसरा ओवर डालता है और बल्लेबाजी टीम उसे आसानी से निकाल देती है। लेकिन 5वें ओवर में जब वुड आए तो पृथ्वी और मार्श उन्हें बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हुए। यही दिल्ली के बल्लेबाज केएल राहुल के जाल में फंस गए। वुड की ओर से इस पारी में अपने कोटे के 4 ओवर में सिर्फ 14 रन देकर 5 विकेट हासिल किए गए

 

---Advertisement---