क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी में किया बड़ा कमाल, गेंदबाज़ो की धज्जियां उड़ाते हुए ठोक डाले 595 रन

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

Prithvi Shaw: भारतीय क्रिकेट की बात की जाये तो आज के समय में टीम इंडिया में कई प्रतिभावान खिलाड़ी मौजूद है. घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर नेशनल टीम में जगह बनाना हर खिलाड़ी का सपना होता है. अगर हम घरेलू टूर्नामेंट की बात करे तो रणजी ट्रॉफी का नाम सबसे पहले सामने आता है. ऐसे में आज हम बात करने वाले है एक ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी की जिन्होंने रणजी में ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए 595 रन बनाकर टेस्ट फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए दावेदारी ठोक दी है.

 

Prithvi Shaw ने ठोक डाले 595 रन, मचाया कोहराम

टीम इंडिया में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने  379 रन के सर्वाधिक स्कोर के साथ उन्होंने मौजूदा रणजी ट्रॉफी के सीज़न में सिर्फ 6 मैचों की 10 पारियों में 595 रन बनाकर टीम के लिए एक अनुभवी बल्लेबाज़ की भूमिका निभाई है. उन्होंने इस दौरान 80 चौके और 7 छक्के के साथ 92.39 स्ट्राइक रेट के रन से बनाये है जिसमें उनका औसत 59.50 का रहा है.

शॉ (Prithvi Shaw) के इस घरेलू प्रदर्शन का इनाम उन्हें मिला जरुर है लेकिन सिर्फ टी20 फॉर्मेट में. शॉ को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में शामिल किया गया है लेकिन वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में चयनकर्ता उन्हें अभी भी नजरअंदाज कर रहे है. उम्मीद है आने वाले समय में शॉ की शानदार फॉर्म के दम पर वो टेस्ट टीम में भी अपनी जगह बनने में कामयाब रहे.

ऐसा रहा है पृथ्वी शॉ का क्रिकेट करियर

मुंबई की तरफ से शानदार बल्लेबाज़ी करने वाले पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) टीम इंडिया के तीनो फॉर्मेट खेल चुके है. 23 साल की आयु में उन्होंने अभी तक टीम इंडिया के लिए 5 टेस्ट मैच खेले है जिसमें उन्होंने 1 शतक और 2 अर्धशतक के साथ 339 रन बनाये है. इसके अलावा 6 वनडे मुकाबलों में उनके बल्ले से 189 रन निकले है. टीम इंडिया के लिए उन्हें अभी तक सिर्फ 1 टी20 मैच खेलने का मौका मिला है जिसमें वो अपना खाता भी नहीं खोल सके थे.

घरेलू क्रिकेट की बात करे तो उन्होंने अभी तक 42 फर्स्ट क्लास मैच खेले है जिसमें उन्होंने 12 शतकों के साथ 3679 रन बनाये है. उनका अधिकतम स्कोर 379 का है. इसके अलावा लिस्ट ए मेंज भी उन्होंने 53 मैच खेले है जिसमें उनके नाम 8 शतक और 11 अर्ध शतकों के साथ 2627 रन दर्ज है.

 

---Advertisement---