क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

पाकिस्तान ने लंका में लगाई आग बाबर की बेवकूफी से हार चुका थी पाकिस्तान, फिर रिजवान ने बचाई लाज, पाक ने लंका को 6 विकेटों से दी मात

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के आठवें मुकाबले में पाकिस्तान (PAK vs SL) का श्रीलंका से सामना हुआ। हैदराबाद का राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम इस भिड़ंत का गवाह बना। टॉस जीतकर दसून शनाका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जोकि टीम के लिए फायदेमंद साबित हुआ। कुसल मेंडिस और सदीरा समरविक्रम की शतकीय पारी की मदद से श्रीलंका ने 344 रन का स्कोर बनाया। जवाब में पाकिस्तान टीम ने 6 विकेट और 10 गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली।

 

PAK vs SL: कुसल मेंडिस-सदीरा समरविक्रम ने जड़ा शतक

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी श्रीलंका टीम को पथुम निसंका ने प्रभावशाली पारी खेली। उन्होंने अर्धशतक जड़ते हुए 61 गेंदों पर 51 रन बनाए। दूसरे सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा बिना खाता खोले पवेलीयन लौट गए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए कुसल मेंडिस ने ताबड़तोड़ शतक जड़ा। उनके अलावा सदीरा समरविक्रम ने 89 गेंदों का सामना कर 108 रन बनाए।

 

हालांकि, सदीरा समरविक्रम के आउट हो जाने के बाद कोई भी बल्लेबाज रन नहीं बना सका। सदीरा समरविक्रम और धंजया डी सिल्वा ने संयुक्त रूप से 66 गेंदों पर 65 रन बनाए। धंजया डी सिल्वा 25 रन, दसून शनाका 12 रन और दुनिथ वेल्लालगे 10 रन बनाकर आउट हुए। चरिथ असलंका और मथीशा पथिराना एक-एक रन बना सके।

पाकिस्तान के लिए हसन अली ने चार विकेट ली। उन्होंने कुसल परेरा (0), कुसल मेंडिस (122), सदीरा समरविक्रम (108) और चरिथ असलंका (1) को को पवेलीयन का रास्ता दिखाया। इनके अलावा शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद नवाज, हारिस रऊफ और शादाब खान ने एक-एक विकेट निकाली।

कुसल मेंडिस का कैच ड्रॉप पाकिस्तान को पड़ा भारी

श्रीलंका की पारी के सातवें ओवर के दौरान पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने फील्डिंग में बड़ी गलती कर दी, जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा। दरअसल, सातवें ओवर की पांचवीं गेन शाहीन शाह अफरीदी ने कुसल मेंडिस को डाली। इस पर उन्होंने कवर ड्राइव की दिशा में एक शानदार शॉट जड़ने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके बल्ले को छूकर स्क्वायर की ओर चली गई। हालांकि, वहां फील्डिंग कर इमाम उल हक कैच को लपक नहीं सके और कुसल मेंडिस को बड़ा जीवनदान मिल गया।

 

इसके बाद कुसल मेंडिस ने आक्रमक अंदाज में बल्लेबाजी की और 77 गेंदों पर 122 रन बनाए। इसी के साथ उन्होंने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप इतिहास में श्रीलंका के लिए अब तक का सबसे तेज़ शतक बनाया। कुसल मेंडिस ने 65 गेंदों पर अपने एकदिवसीय क्रिकेट करियर का तीसरा शतक पूरा किया। इतना ही नहीं, कुसल मेंडिस ने पथुम निसंका के साथ 102 रन और सदीरा समरविक्रम के साथ 111 रन की साझेदारी भी की।

 

PAK vs SL: शफीक-रिजवान ने पाकिस्तान को दिलाई जीत

पाकिस्तान के द्वारा हासिल किया गया 345 का लक्ष्य 48 साल के वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे बड़ा हासिल करने वाला लक्ष्य था। हालांकि चेज़ करते दौरान पाकिस्तान टीम की पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पावरप्ले में ही टीम ने बाबर आजम और इमाम उल हक जैसे बल्लेबाजों का विकेट गंवा दिया। इमाम उल हक 12 रन बनाकर आउट हुए, जबकि बाबर आजम 10 रन ही बना सके। हालांकि, इन दोनों के पवेलीयन लौट जाने के बाद सलामी बल्लेबाज अब्दुल्लाह शफीक ने पारी को संभाला। उन्होंने शतक जड़ते हुए 113 रन बनाए और मोहम्मद रिजवान के साथ 176 रन की साझेदारी की।

 

अब्दुल्लाह शफीक के अलावा मोहम्मद रिजवान के बल्ले से भी शतक निकला। विकेटकीपर बल्लेबाज 121 गेंदों के भीतर 131 रन बनाकर नाबाद रहे। इसी के साथ वह पाकिस्तान के लिए पिछले 4 साल में नंबर-4 पर शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए, जबकि विश्वकप में सेंचुरी बनाने वाले वह दूसरे बल्लेबाज हैं।

---Advertisement---