पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 33 रनों से दिया मात, भारतीय टीम को हुआ पाक के हार से बड़ा फायदा

 

SA vs PAK

टॉस जीतकर पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की. शादाब खान और इफ्तिखार अहमद के अर्धशतक की मदद से पाकिस्तान ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 185 रन का स्कोर खड़ा किया. यह मैच भी बारिश से प्रभावित रहा और दक्षिण अफ्रीका को रिवाइज्ड लक्ष्य 14 ओवर में 143 रन का मिला. जवाब में दक्षिण अफ्रीका 14 ओवर मे सिर्फ 108 रन बनाया और यह मैच 33 रन से हार गई.

पाकिस्तान ने दिया था 186 रनों का लक्ष्य

टॉस जीतकर पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन हर बार की तरह इस बार भी पाकिस्तान की शुरुआत बेहद ख़राब रही. सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान सिर्फ सिर्फ 4 रन बनाकर पर्नेल का शिकार बन गए. वहीं कप्तान बाबर आज़म सिर्फ 15 गेंदो में 6 रन ही बना सके. लेकिन इफ्तिखार और शादाब ख़ान के अर्धशतक से पाकिस्तान एक बढ़िया टोटल खड़ा करने पाया.

इफ्तिखार ने 35 गेंदो में 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 51 रन बनाया तो शादाब ख़ान ने 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 52 रनों की पारी खेली.

दक्षिण अफ्रीका के तरफ से सबसे सफल गेंदबाज एनरिक नोर्त्जे रहे, नोर्त्जे ने 4 ओवर में 41 रन देकर 4 विकेट प्राप्त किया. शम्सी, एंगीडी, रबाडा और पर्नेल को एक-एक विकेट मिला.

दक्षिण अफ्रीका 33 रन से हारा

बारिश के बाद दक्षिण अफ्रीका को 143 रन का लक्ष्य का लक्ष्य मिला. दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डीकाॅक बिना खाता खोले शाहीन शाह अफरीदी के शिकार बन गए. टेम्बा बावुमा ने टूर्नामेंट के पहली बार अच्छी बल्लेबाजी की, उन्होंने 19 गेंदो में 4 चौके और एक छक्के की मदद 36 रन बनाया.

बावुमा के अलावा दक्षिण अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को पार नही कर सका और दक्षिण अफ्रीका यह मैच 33 रन से हार गया.

पाकिस्तान के तरफ से सबसे सफल गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी रहे. शाहीन ने 3 ओवर में 14 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. शादाब ख़ान ने 2 ओवर में 16 रन देकर 2 विकेट लिया. हारिस रऊफ आज महंगे साबित हुए, उन्होंने 3 ओवर में 44 खर्च किए.

भारत को हुआ फायदा

साउथ अफ्रीका की हार का फायदा पाकिस्तान के साथ भारत को भी हुआ. अगर साउथ अफ्रीका आज जीत जाती तो वो पॉइंट टेबल में टॉप पर होती और भारतीय टीम दूसरे स्थान पर होती, लेकिन अब भारतीय टीम टॉप पर ही रहेगी. इसके लिए भारतीय टीम को अपना अंतिम मुकाबला जिम्बाब्वे के खिलाफ जीतना होगा.

वहीं पाकिस्तान भी अभी टूर्नामेंट में बना हुआ है. पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपना अंतिम मैच जीतना होगा, तो वहीं साउथ अफ्रीका को नीदरलैंडस के खिलाफ हार का सामना करना होगा.

Related posts