NZ vs IND: Surya ने बिखेरी अपनी चमक, फिर Hooda-Chahal की फिरकी में फंसा न्यूज़ीलैंड, भारत ने 65 रनों से जीत कर सीरीज पर बनाई 1-0 की बढ़त

NZ vs IND: भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूज़ीलैंड दौरे पर हार्दिक पंड्या की अगुवाई में अपनी पहली जीत दर्ज कर ली है। 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला धुलने के बाद आज यानि 20 नवम्बर को दोनों टीमों का आमना-सामना माउंट माउंगानुई में हुआ था। जहां मेजबान कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतने के बाद टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया।

एक साधारण शुरुआत के बाद सूर्यकुमार यादव ने विस्फोटक अंदाज में शतक जड़कर भारत का स्कोर 191 तक पहुंचाया। जिसके जवाब में कीवी टीम सिर्फ 126 रन ही बनाने में कामयाब हो पाई। लिहाजा 65 रनों से जीतकर मेहमानों ने सीरीज पर 1-0 की बढ़त बना ली है।

ईशान किशन और ऋषभ पंत की सलामी जोड़ी हुई फ्लॉप

टी20 विश्वकप 2022 के सेमीफाइनल मुकाबले के बाद टीम इंडिया पहली बार NZ vs IND मैच में मैदान पर उतरी। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई युवा खिलाड़ियों से सजी इस टीम में ईशान किशन और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) पारी की शुरुआत करने के लिए आए थे। लेकिन उम्मीदों से विपरीत एक बार फिर धीमी शुरुआत के साथ टीम इंडिया ने अपनी पारी का आगाज किया।

 

 

जिसमें से ऋषभ पंत 13 गेंदों में सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हुए, उनके रूप में भारत को पहला झटका 36 रन के संयुक्त स्कोर पर लगा। वहीं ईशान किशन भी 31 गेंदे खेलने के बावजूद महज 36 रनों का योगदान देकर आउट हुए। दूसरा विकेट गिरने तक टीम इंडिया 9.1 ओवर में सिर्फ 69 के आंकड़े तक ही पहुंचने में कामयाब हो पाई

सूर्यकुमार यादव ने तूफ़ानी शतक से भारत का स्कोर 191 तक पहुंचाया

ऐसे में बल्लेबाजी करने के लिए आए सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने एक बार फिर अपने जाने माने अंदाज में कीवी गेंदबाजों की क्लास लगाते हुए मैदान के चारों ओर शॉट्स खेलना शुरू कर दिया। नंबर-4 पर उनका साथ निभाने के लिए आए श्रेयस अय्यर ने भी आक्रामक रवैया अपनाते हुए पारी को आगे लेकर जाने की मंशा जाहिर की।

हालांकि वह लंबे समय तक क्रीज पर नहीं टिक पाए। लेकिन दूसरे छोर पर सूर्या अपनी पूरी लय में आ चुके थे। उन्होंने अपनी पारी में उन्होंने गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके और 7 छक्कों की मदद से 111 रनों की नाबाद पारी खेली। जिसके चलते भारत का स्कोर 191 तक पहुंचा।

NZ vs IND: युजवेन्द्र चहल की फिरकी में फंसा न्यूज़ीलैंड, टीम इंडिया ने 65 रनों से जीता मैच

सूर्यकुमार यादव की धमाकेदार पारी के बाद जब न्यूज़ीलैंड बल्लेबाजी करने के लिए आई तो तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने पहली 2 गेंदों के भीतर ही उनके सबसे धाकड़ बल्लेबाज फिन एलन को चलता कर दिया। जिसके बाद केन विलियमसन और डेवोन कॉनवे(25) ने 56 रनों की साझेदारी की। लेकिन धीमी गति से आ रहे रनों की रफ्तार बढ़ाने की फिराक में कॉनवे चलते बने। ग्लेन फिलिप्स(12) और डेरल मिचेल(10) बिना कुछ कमाल किए आउट हुए।

वहीं ऑल राउंडर जिमी नीशम अपना खाता तक नहीं खोल पाए। दूसरे छोर पर केन विलियमसन इन सभी विकेटों का पतन देख रहे थे, उन्होंने 52 गेंदों का सामना करते हुए 61 रन बनाए। लेकिन यह किसी भी लिहाज से उनकी टीम के लिए फायदेमंद साबित नहीं हुआ। न्यूज़ीलैंड संयुक्त रूप से सिर्फ 126 रन बनाने में कामयाब हुई जिसके चलते भारत ने 65 रनों से जीत अपने नाम की।

Related posts