NZ vs IND: Hardik की तूफ़ानी पारी और अर्शदीप, सिराज की गेंदबाजी ने बचाई टीम इंडिया की लाज, बारिश के चलते टाई हुआ मुकाबला, भारत ने 1-0 से जीती सीरीज

NZ vs IND: हार्दिक पांड्या की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूज़ीलैंड (NZ vs IND) की धरती पर 3 मैचों की टी20 सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया है। इस शृंखला पर शुरुआत से ही बारिश का साया छाया हुआ था, जिसका असर आज यानि 22 नवंबर को खेले गए आखिरी मुकाबले में भी पड़ा। डकवर्थ लूइस नियम के चलते तीसरा मैच टाई करार दिया गया।

मेजबानों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया था। जिसका पीछा करते हुए भारत ने 9 ओवर का खेल होने तक 75 रन बनाए। जिसकी दरकार थी। लिहाजा किसी भी टीम के पक्ष में नतीजा नहीं गया है। वहीं दूसरा मुकाबला जीतने के चलते भारत को सीरीज का विजेता घोषित कर दिया गया।

सिराज-अर्शदीप ने गेंदबाजी से बरपाया कहर

NZ vs IND तीसरे टी20 मुकाबले में न्यूज़ीलैंड के कप्तान टिम साउदी ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि कीवी टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही, भुवनेश्वर कुमार के कंजूस पहले ओवर के दबाव का फायदा उठाते हुए अर्शदीप सिंह ने दूसरे ही ओवर में धाकड़ बल्लेबाज फिन एलन(3) को चलता कर दिया था।

लेकिन इसके बाद नंबर-3 पर आए मार्क चैंपमैन(12) ने सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे(59) के साथ मिलकर भारतीय गेंदबाजों पर प्रहार करना शुरू कर दिया। इन दोनों ही बल्लेबाजों ने 35 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को पटरी पर लेकर आए। लेकिन मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने 6वें ओवर में आकर इस साझेदारी को तोड़ा, इसके बावजूद ग्लेन फिलिप्स(54) और कॉनवे ने मोर्चा संभालते हुए 84 रनों की साझेदारी कर डाली।

न्यूज़ीलैंड एक बड़े स्कोर की ओर अग्रसर हो ही रही थी कि अंत में एक बार फिर सिराज ने अटैक में आते ही फिलिप्स को चलता कर दिया। इसके बाद अर्शदीप सिंह भी अपने रंग में आए और कोई भी कीवी बल्लेबाज सिराज (Mohammed Siraj) और अर्शदीप का सामना नहीं कर पाया। दोनों ही गेंदबाजों के खाते में 4-4 विकेट आए। वहीं न्यूज़ीलैंड सिर्फ 159 रनों पर सिमट कर रह गया।

NZ vs IND: हार्दिक पंड्या ने तूफ़ानी पारी खेलकर भारत को बचाया

भारत को न्यूज़ीलैंड के द्वारा पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 रनों का लक्ष्य दिया गया। जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 9 ओवर का खेल होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 75 रन बनाए। भारत की ओर से अंत तक कप्तान हार्दिक पंड्या(30) और दीपक हुड्डा(9) क्रीज पर जमे हुए थे, शानदार फॉर्मे में चल रहे सूर्यकुमार यादव इस मुकाबले में नहीं चल पाए। तो वहीं ईशान किशन(13), ऋषभ पन्त(11) और श्रेयस अय्यर(0) भी बुरी तरह से फ्लॉप हुए। इसके बावजूद बारिश आने से पहले 9 ओवर के भीतर 75 रन बोर्ड पर लगा दिए।

बारिश के चलते मैच शुरू नहीं हुआ तो डकवर्थ लूइस नियम के हिसाब से मुकाबला टाई करार दिया गया। दरअसल, भारत को लक्ष्य का पीछा करते हुए 9 ओवर के भीतर 75 रन बनाने थे। जो की उन्होंने बखूबी कर दिखाया, ऐसे में बराबरी पर खत्म होने वाले मैच को किसी भी टीम के हक में नहीं देते हुए टाई करार दिया। वहीं सीरीज दूसरा मुकाबला जीतने के मुताबिक टीम इंडिया ने 1-0 से ट्रॉफी अपने नाम की।

Related posts