NAM vs UAE: सांसे रोक देने वाले मुकाबले में युएई ने नामीबिया को 7 रन से हराया, भारतीय टीम को हुआ बड़ा फायदा

टी20 वर्ल्ड कप2022 के क्वालीफायर राउंड के 10वें मुकाबले में ग्रुप-ए टीम के नामीबिया का सामना यूएई (NAM vs UAE) से हुआ। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए यूएई ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 148 बनाने में कामयाब रही।

हालांकि ये स्कोर तक पहुंचना मुश्किल नहीं थे लेकिन आसान भी नहीं कहा जा सकता था। वहीं नामीबिया ने इस स्कोर का पीछा करते हुए यूएई के गेंदबाजों के सामने टिक कर बल्लेबाजी करने में नाकाम साबित हुई और महज  रनों पर ही ढेर हो गयी।

यूएई ने जीता पहला मुकाबला

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के नामीबिया बनाम यूएई (NAM vs UAE) मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए यूएई की शुरूआत काफी अच्छी रही। ओपनिंग करने आये वृत्या अरविंद महज 21 रन की पारी खेलकर आउट हुए लेकिन मुहम्मद वसीम टिक कर बल्लेबाजी करते हुए 41 गेंदों में 1 चौके और 3 छक्को की मदद से 50 रन की पारी खेली।

चुनदंगापोई रिजवान ने वसीम का बखुबी साथ देते हुए नाबाद 43 रन की पारी खेली। दोनों की साझेदारी ने ही टीम को नामीबिया के खिलाफ 148 का स्कोर खड़ा करने में अहम भूमिका निभाई।

नामीबिया की तरफ से गेंदबाज डेविड वाइज बर्नार्ड स्कोल्ट्ज और बेन शिकोंगो 1-1 विकेट लेने में कामयाब रहे। उनके अलावा कोई भी गेंदबाज यूएई के बल्लेबाजों को आउट करने में कामयाब नहीं हो पाये।

फ्लॉप हुआ नामीबिया की बल्लेबाजी

यूएई की 148 रनों का पीछा करते हुए नामीबिया की शुरूआत बेहद ही खराब रही। ओपनिंग बल्लेबाजों के बीच महज 10 रन की साझेदारी हुई। यूएई की शानदार गेंदबाजी के सामने नामीबिया की बल्लेबाजी बिलकुल भी नहीं चली और आधी टीम 50 का आंकड़ा पार करने से पहले ही पवेलियन लौट गयी। कप्तान गेरहर्ड एरासमस भी महज 16 रन  की पारी खेलकर आउट हुए।

आधी पारी के पवेलियन लौटने के बाद डेविड वाइज ने रुबेन ट्रमपेलमैन के साथ मिलकर मजबूत साझेदारी करते हुए टीम को जीत तक लेकर गये लेकिन जीत दिलाने में कामयाब नहीं रहे। वाइज ने इस दौरान अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 36 गेंदों में 55 रन बनाकर आउट हुए तो वहीं उनका साथ देते हुए रुबेन ट्रमपेलमैन ने  25 रन की नाबाद पारी खेली। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा पार करने में कामयाब नहीं हो पाया।

यूएई ने बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए नामीबिया का सुपर-12 में पहुंचने का सपना तोड़ दिया। अपने पिछले मुकाबले में हैट्रिक लेने वाले कार्तिक मैय्यापन को इस मैच में केवल 1 विकेट मिला। वहीं जहूर खान और बसिल हामिद ने 2 विकेट चटकाने में कामयाब रहे।

नीदरलैंड्स को हुआ फायदा

नामीबिया से पहला मुकाबला हारने के बाद श्रीलंका ने अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए बाकी के दोनों मुकाबले जीतने में कामयाब रही। इसी के साथ क्वालीफायर राउंड के ग्रुप-ए की प्वाइंट्स टेबल में श्रीलंका 4 अंको के साथ पहले स्थान पर है और सुपर-12 के लिए अपनी दावेदारी पेश कर चुकी है। वहीं नीदरलैंड्स की आस नामीबिया की हार पर टिकी हुई थी।

नामीबिया का इस मुकाबले में मिली हार के बाद अब सुपर-2 केलिए नीदरलैंड्स क्वालीफाई करने में कामयाब हो चुकी है। वहीं क्वालीफायर राउंड के ग्रुप-ए मुकाबले में श्रीलंका के साथ नीदरलैंड्स सुपर-12 के लिए क्वालीफाई कर चुकी है और मेगा इवेंट के लिए भारत की ग्रुप में नीदरलैंड्स की एंट्री हो चुकी है।

Related posts