टीम इंडिया के सबसे बदकिस्मत खिलाड़ी साबित हुए कुलदीप यादव, दूसरे टेस्ट से बाहर कर केएल-द्रविड़ ने फैंस को किया मायुश

भारतीय टीम और बांग्लादेश के बीच वीरवार को दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। 22 दिसंबर से शुरू हुए इस मैच में टीम इंडिया के स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को तगड़ा झटका लगा है। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में इस सीरीज में भारतीय टीम के कप्तान बने केएल राहुल ने दूसरे टेस्ट मैच के लिए कुलदीप को अंतिम एकादश से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

22 महीने बाद उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में मौका मिला था और उन्होंने 8 विकेट लेकर खुद को साबित भी किया था। लेकिन, इसके बावजूद उन्हें आखिरी मुकाबले से केएल राहुल और द्रविड़ ने प्लेइंग-XI से बाहर कर दिया। मैनेजमेंट का ये फैसला सिर्फ फैंस को ही नहीं बल्कि बड़े-बड़े दिग्गजों को भी हैरान कर रहा है.

Kuldeep Yadav के साथ एक बार फिर हुई नाइंसाफी

दरअसल, घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद टीम इंडिया के गेंदबाज जयदेव उनादकट ने 12 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में कमबैक किया है। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ मौका देने के लिए केएल राहुल ने चाइनामैन के नाम से मशहूर कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन से बाहर का रास्ता दिखा दिया। कुलदीप ने दो साल बाद मिले पहले टेस्ट मैच में मौके को सही तरह से भुनाते हुए 8 विकेट झटके थे। हालांकि इसके लिए उन्हें 22 महीनों का लंबा इंतजार करना पड़ा।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में धर्मशाला में भारत के लिए डेब्यू किया था। भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में बाएं हाथ की कलाई से गेंदबाजी करने वाले इस गेंदबाज ने 2017 में 2 टेस्ट, 2018 में 3 टेस्ट, 2019 और 2021 में 1-1 टेस्ट मैच खेला। इसके बाद 22 महीनों के बाद उन्हें 2022 के अंत में बांग्लादेश के खिलाफ अवसर मिला। जहां उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित कर दिया। लेकिन, इसके बावजूद उनके साथ मैनेजमेंट ने नाइंसाफी करते हुए उन्हें दूसरे टेस्ट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। उनके साथ लगातार हो रहे इस सौतेले बर्ताव को देख तो फैंस का भी पारा चढ़ गया है। यहां तक कि कई क्रिकेट दिग्गज भी इन फैसलों के खिलाफ अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

ऐसा रहा है Kuldeep Yadav का अब तक का प्रदर्शन

अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उमेश यादव के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के कुल 8 मुकाबले खेल हैं। इन मुकाबलों में उन्होंने 34 बार खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया है। वहीं, उन्होंने वनडे क्रिकेट की 71 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 119 विकेट हासिल की है। कुलदीप ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 25 मैच खेले हैं, जिन्हें उनके नाम 44 विकेट दर्ज हैं। इसी के साथ बता दें कि कुलदीप ने अपना आखिरी वनडे मैच बांग्लादेश दौरे पर 10 दिसंबर को खेला था, जबकि टी20 क्रिकेट में वे आखिरी बार 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते नजर आए हैं।

पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश के लिए काल साबित हुए थे Kuldeep Yadav

पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के स्पिनर कुलदीप यादव बांग्लादेश के लिए काल साबित हुए थे। उन्होंने मेजबान टीम की बखिया उधेड़ के रख दी थी। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने भारत के लिए कुल 8 विकेट हासिल की थी। टीम इंडिया की जीत में इनका अहम योगदान रहा था। इसी वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी सौंपा गया था। इस प्रदर्शन उनको मैच से यूं अचानक निकाल देने किसी बड़े झटके से कम नहीं है। गौरतलब यह है कि ये कहना गलत नहीं होगा कि टीम इंडिया में चाइनामैन के साथ अन्याय हो रहा है।