Join Now

भारतीय महिला क्रिकेट टीम पांच मैचों की टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी  कर रही है. सीरीज का चौथा मुकाबला मुंबई के ब्रेबोर्न क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था.

पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 188 रन बनाये. जवाब में भारतीय टीम 7 रन से यह मुकाबला हार गई. इसी के साथ सीरीज में ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने 3-1 से बढ़त बनाकर सीरीज अपने नाम कर ली है.

पेरी का अर्धशतक, गार्डनर-हैरिस की आतिशी पारी, बोर्ड पर लगे 188 रन

ऑस्ट्रेलिया महिला की ओर  से बल्लेबाजी करने उतरी सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी और एलिसा हीली टीम को शानदार शुरुआत नहीं दिला सकीं. जहां मैच के तीसरे ओवर में बेथ मूनी (2रन) को भारतीय गेंदबाज दीप्ती शर्मा ने आउट कर दिया तो वहीं कप्तान एलिसा हीली (30 रन) चोटिल होने के कारण रिटायर हर्ट हो गई. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी तालिया मैक्ग्रा (9 रन) भी बल्लेबाजी में कुछ ख़ास नहीं कर सकीं.

टॉप आर्डर के फ्लॉप हो जाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की खस्ता हालत हो गई. ऐसे में, ऐशली गार्डनर (42 रन) और एलीस पेरी (72 रन*) की जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया. दोनों की शानदार बल्लेबाजी के बाद ग्रेस हैरिस (27 रन*) की आतिशी पारी के दम पर ऑस्टेलियाई महिला टीम ने 188 रनों का विशाल टोटल बोर्ड पर लगाया.

हरमनप्रीत-मंधाना की आतिशी पारी, ऋचा अकेले लड़ी, 7 रन से हारा भारत

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के 188 रनों के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम (INDW vs AUSW) को सबसे पहला और बड़ा झटका स्मिर्ति मंधाना (16 रन) के रूप में भारतीय पारी के तीसरे ओवर में लगा. इसके बाद शेफाली वर्मा और जेमिमाह रॉड्रिग्स की जोड़ी ने धीरे-धीरे भारत को लक्ष्य के करीब तक ले जाने की कोशिश की. लेकिन जेमिमाह (8 रन) और शेफाली (20 रन) की जोड़ी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने ज्यादा देर तक नहीं टिक सकी.

अब भारत की जीत की उम्मीदें लगभग 70 फीसदी कप्तान हरमनप्रीत कौर पर थीं. उन्होंने क्रीज पर आते ही आक्रमक अंदाज में खेलना शुरू कर दिया. हरमनप्रीत का साथ दूसरी छोर पर खड़ीं देविका वैद्य ने दिया. लेकिन हरमनप्रीत 30 गेंदें खेलने के बाद 46 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गईं.

इसके बाद ऋचा घोष ने देविका के साथ मिलकर भारत को जीत के करीब पहुंचाने की कोशिश की. लेकिन देविका (32 रन) जल्दबाजी के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठी. वहीं, ऋचा घोष भारत की जीत के लिए मैच के अंतिम ओवर तक लड़ती नजर आईं. लेकिन भारत को 8 रन से हार का सामना करना पड़ा.  बता दें कि हरमनप्रीत कौर जल्दबाजी के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठी वरना भारत ये मुकाबला जीत सकता था.