Asia Cup 2022 में भारत के सीनियर गेंदबाज को जगह नही मिली क्यों की टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच में अफवाहों का शिकार हुआ था

टी-20 वर्ल्डकप 2021 में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की करारी हार के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया जा रहा है। शमी के अलावा विराट कोहली और बाकी खिलाड़ियों पर भी फैंस ने निशाना साधा है। इसके बाद कई दिग्गजों ने शमी का समर्थन किया है। फेसबुक ने भी शमी के बारे में किए गए आपत्तिजनक कमेंट हटाने के लिए तुरंत एक्शन लिया है। सचिन तेंदुलकर से लेकर वीरेन्द्र सहवाग, युजवेन्द्र चहल और कई अन्य खिलाड़ियों ने शमी का समर्थन किया है। असदुद्दीन ओवैसी और उमर अब्दुल्ला जैसे नेताओं ने भी शमी के समर्थन में बयान दिए हैं।

फेसबुक ने क्या कहा 
फेसबुक ने शमी के खिलाफ हुए आपत्तिजनक कमेंट हटाने के लिए तुरंत कदम उठाए हैं। इसके बाद फेसबुक की तरफ से कहा गया “हम उनके खिलाफ कार्रवाई करते रहेंगे जो हमारे मानकों के खिलाफ जाकर कमेंट करते हैं। किसी को भी अपशब्द नहीं कहे जाने चाहिए। और हम नहीं चाहते कि यह हमारे प्लेटफॉर्म के जरिए हो।” फेसबुक ने उत्पीड़न नीति में भी बदलाव किया है। फेसबुक के नियम जाति, धर्म, राष्ट्रीयता और लिंग के आधार पर किसी पर व्यक्तिगत हमले की अनुमति नहीं देते हैं। फेसबुक ने कई टूल जारी किए हैं जो खासकर बड़ी हस्तियों को आपत्तिजनक कमेंट हटाने में मदद करते हैं।

उमर अब्दुल्ला बोले शमी का समर्थन नहीं कर सकते तो रंगभेद का विरोध व्यर्थ
नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया “मोहम्मद शमी उन 11 खिलाड़ियों में से एक थे, जो कल मैच हारे। वो मैदान पर जाने वाले एकमात्र खिलाड़ी नहीं थे। टीम इंडिया आपका रंगेभेद के खिलाफ घुटने टेकना कोई मायने नहीं रखता अगर आप अपने उस साथी के समर्थन में खड़े नहीं हो सकते जिसे सोशल मीडिया पर गंदे तरीके से ट्रोल किया जा रहा है।”  इसके साथ ही उन्होंने पंजाब में कश्मीरी छात्रों के साथ हुए दुर्व्यवहार पर भी दुख जताया।

सहवाग बोले शमी पर अटैक चौकाने वाला
सहवाग ने ट्वीट किया “मोहम्मद शमी पर ऑनलाइन अटैक चौकाने वाला है और हम उनके साथ खड़े हैं। वो एक चैंपियन हैं और कोई भी खिलाड़ी जो भारत की जर्सी पहनता है उसके अंदर ऑनलाइन भीड़ से ज्यादा देशभक्ति होती है। हम आपके साथ हैं शमी। अगले मैच में दिखाओ जलवा।”

ओवैसी ने दिया करारा जवाब
ओवैसी ने कहा “कल के मैच के बाद मोहम्मद शमी को सोशल मीडिया पर निशाना बनाया जा रहा है। इससे मुस्लिमों के खिलाफ नफरत और घृणा दिखती है। क्रिकेट में या तो आप जीतते हैं या हारते हैं। टीम में 11 खिलाड़ी हैं, लेकिन सिर्फ मुस्लिम खिलाड़ी पर ही निशाना साधा जा रहा है। क्या भाजपा सरकार इसकी निंदा करेगी।”

पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से हारा भारत

टी-20 वर्ल्डकप 2021 के अपने पहले मैच में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान ने इस मैच में भारत को 151 रनों पर रोकने के बाद बिना कोई विकेट खोए लक्ष्य का पीछा कर लिया। पाकिस्तान के लिए गेंदबाजी में शाहीन अफरीदी और बल्लेबाजी में बाबर-रिजवान की जोड़ी ने कमाल किया। शाहीन अफरीदी को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला। यह पहला मौका था, जब भारतीय टीम वर्ल्डकप में पाकिस्तान से हारी है। वहीं टी-20 क्रिकेट में भारत दूसरी बार पाकिस्तान से हारा है। इस मैच में सभी भारतीय गेंदबाज बेअसर साबित हुए थे और शमी ने भी 43 रन खर्चे थे।