क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

भारतीय टीम की गेंदबाजी और जायसवाल की तूफानी पारी ने पहले ही दिन निकाला बैजबॉल का तेल, हार की कगार पर इंग्लैंड

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

हैदराबाद में भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच पांच मैच की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला जार है। इसके पहले दिन का खेल 25 जनवरी को राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। टॉस जीतकर बेन स्टोक्स ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद टीम ने पहली पारी में 246 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम (IND vs ENG) पहले दिन का खेल खत्म होने तक यशस्वी जायसवाल की तूफानी पारी के बूते सिर्फ 1 विकेट के नुकसान पर 119 रन बना डाले।

 

IND vs ENG: पहले सेशन में इंग्लैंड ने बनाए 103 रन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड (IND vs ENG) की टीम ने लंच ब्रेक तक पहले सत्र में तीन विकेट के नुकसान पर 108 रन बनाए। जैक क्रोली और बेन डकेट ने इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों खिलाड़ियों के बीच पहले विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी हुई। लेकिन इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने बेन डकेट को आउट कर इंग्लैंड टीम को बैकफुट पर धकेल दिया।

 

एक वक्त पर बिना कोई नुकसान के 55 रन बनाकर खेलने वाली इंग्लिश टीम ने 58 रन पर अपनी तीन विकेट खो दी। जैक क्रोली (20) और बेन डकेट (35) को आउट कर रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट झटकाई, जबकि रवींद्र जडेजा ने ओली पॉप (1) को पवेलीयन वापिस भेजा। लिहाजा, पहले सेशन में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्पिन का जलवा देखने को मिला

बेन स्टोक्स ने लगाई भारतीय गेंदबाज की क्लास

दूसरे सत्र में इंग्लैंड के बल्लेबाज बेन स्टोक्स ने भारतीय गेंदबाजों की कुटाई कर टीम की मैच (IND vs ENG) में वापसी करवाई। उनकी इस पारी की मदद से मेहमान टीम चायकाल तक 8 विकेट खोकर 215 रन बनाने में सफल रही। दूसरे सेशन मे टीम इंडिया को पांच सफलताएं हासिल हुई। जॉनी बेयरस्टो (37 रन) और बेन फॉक्स (4 रन) को अक्षर पटेल ने आउट किया। जो रूट ने 29 रन बनाए, जबकि टॉम हार्टली 23 रन जड़कर पवेलीयन वापिस लौटे।

इन दोनों खिलाड़ियों का विकेट रवींद्र जडेजा ने अपने न किया। रेहान अहम को आउट कर जसप्रीत बुमराह मैच का अपना पहला विकेट लिया। उन्होंने 18 गेंदों में 13 रन की पारी खेली। जहां एक छोर पर विकेट गिरने का सिलसिला जारी था, वहीं दूसरी ओर बेन स्टोक्स ने मोर्चा संभाला। टी ब्रेक से पहले उन्होंने 66 गेंद में पांच चौके की मदद से 43 रन बना लिए थे।

IND vs ENG: 246 रन बनाकर ऑलोट ऑलआउट हुई टीम इंडिया

तीसरे सीरीज की शुरुआत बेन स्टोक्स और मार्क वुड की बल्लेबाजी के साथ तीसरे सत्र का आगाज हुआ। इंग्लैंड (IND vs ENG) के कप्तान ने तूफ़ानी बल्लेबाजी कर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। लेकिन उनको अन्य किसी खिलाड़ी का साथ नहीं मिला और दूसरे छोर पर विकेट गिरते नजर आए। मार्क वुड 11 रन बनाकर आउट हुए। इसके कुछ देर बाद ही बेन स्टोक्स भी पवेलीयन लौट गए और इसी के साथ इंग्लैंड की पहली पारी का अंत हुआ। बेन स्टोक्स ने 88 गेंदों में 70 रनों की पारी खेली, जिसकी बदौलत टीम 246 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

जायसवाल की तूफ़ानी पारी

यशस्वी जायसवाल ने तूफ़ानी पारी खेल भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। इंग्लैंड के गेंदबाजों की कुटाई कर उन्होंने ताबड़तोड़ रन बनाए। इसके अलावा उनकी कप्तान रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद हिटमैन 27 गेंदों में 4 रन बनाकर जैक लीच की गेंद पर बेन स्टोक्स के हाथों आउट हुए। हालांकि इसके बाद भी यशस्वी का बल्ला नहीं थमा और वे 70 गेंदों का सामना करते हुए 76 रन पर खेल रहे हैं। उनका साथ निभाने के लिए आए शुभमन गिल भी 14 रन का योगदान देकर नाबाद है।

---Advertisement---