क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

भारत को मिला रोहित शर्मा से भी खतरनाक ओपनर वनडे क्रिकेट से हो सकती है ईशान किशन की छुट्टी

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

Ishan Kishan vs Shubman Gill: ज़िम्बाव्वे और भारत और ज़िम्बाम्बे के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला हरारे के मैदान पर खेला गया जहाँ टीम इंडिया ने इस मैच को 10 विकेट से अपने नाम किया और सीरीज में 0-1 की बढ़त हासिल की। भारत को जीत दिलाने में शुभमन गिल ने अहम भूमिका निभाई और सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा।

गिल लगातर बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इस खिलाड़ी के शानदार प्रदर्शन से उनके साथी खिलाड़ी की टेंशन बढ़ती जा रही है। माना जा रहा है कि अब उनके साथी खिलाड़ी को टीम में बतौर सलामी बल्लेबाज जगह नहीं मिलेगी, खासकर वनडे टीम में।

इस खिलाड़ी की जगह खा गए शुभमन गिल !

शुभमन गिल (Shubman Gill) की वजह से जिस खिलाड़ी को अब टीम इंडिया में बतौर सलामी बल्लेबाज टीम में जगह नहीं मिलेगी, उसका नाम ईशान किशन (Ishan Kishan) है। टीम इंडिया में गिल लगातार ही दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं और टीम को एक अच्छी शुरुआत दिला रहे हैं। वेस्टइंडीज दौरे से ही गिल दमदार फॉर्म में हैं और उनका बल्ला आग उगल रहा है। वहीं, गुरुवार को जिम्बाव्बे के खिलाफ भी इस युवा खिलाड़ी ने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम इंडिया के वनडे फॉर्मेट में सलामी बल्लेबाज के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी है।

वनडे में ईशान हैं फ्लॉप तो गिल हैं हिट

वनडे में शुभमन गिल (Shubman Gill) और ईशान किशन (Ishan Kishan) के आंकड़ों पर नजर डालें तो यहाँ पर ईशान का रिकॉर्ड बेहद ही ख़राब है। भारत के लिए उन्होंने अब तक भारत के लिए 4 वनडे मैच खेले हैं और मात्र 88 रन ही बनाए हैं। वहीं, इस साल उन्हें बतौर सलामी बल्लेबाज सिर्फ 1 वनडे मैच में ही खेलने का मौका मिला था, जब विंडीज की टीम भारत दौरे पर आई थी, जहाँ उन्होंने मात्र 28 रन बनाए थे।

इसके बाद उन्हें वनडे टीम से ड्रॉप कर दिया गया। यहाँ तक कि उन्हें इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे टीम के लिए चुना गया था लेकिन मौका नहीं दिया गया। वहीं, नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए, 2 मैचों में यह खिलाड़ी 60 रन बना चुका है।

वहीं, शुभमन गिल (Shubman Gill) के प्रदर्शन पर नजर डालें तो यह खिलाड़ी अब तक 7 वनडे मैचों में 336 रन बना चुका है जिसमें नाबाद 98 रन उनका बेस्ट स्कोर है, जो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए थे। यह खिलाड़ी अब तक भारत के लिए वनडे में एक सफल सलामी बल्लेबाज साबित हुआ है।

नंबर दो पर बल्लेबाजी करते हुए गिल ने अब तक 5 मुकाबले खेले हैं और 320 रन बनाए हैं जबकि नंबर 3 पर उनके बल्ले से मात्र 16 रन ही निकले हैं। यह आंकड़े बताने के लिए काफी हैं कि शुभमन गिल एक सफल सलामी बल्लेबाज हैं, ईशान किशन की तुलना में।

जिम्बाव्बे के खिलाफ गिल का शानदार प्रदर्शन

जिम्बाव्बे के खिलाफ शुभमन गिल (Shubman Gill) ने दमदार प्रदर्शन करते हुए, टीम को जीत भी दिलाई। उन्होंने इस मैच में अर्धशतक जमाया। गिल ने 51 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। इस मैच में युवा बल्लेबाज ने 72 गेंदों का सामना किया और 1 छक्का और 10 चौके की मदद से 82 रन बनाकर नाबाद रहे।टीम इंडिया को ये मुकाबला जीतने के लिए 190 रनों की जरूरत थी, जिसे गिल ने शिखर धवन के साथ मिलकर ही बना दिए और टीम इंडिया को 10 विकेट से जीत दिलाई।

---Advertisement---