IND vs SL: आग का गोला सुर्या और अक्षर का बल्ला बोला, हार्दिक ने की सबसे बड़ी और इस गलती के कारण टीम इंडिया को मिली हार, सीरीज 1-1 से बराबर

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच खेला गया दूसरा टी20 मुकाबला काफी रोमांचक रहा। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई मेहमान टीम की ने शानदार शुरुआत के साथ भारत को 6 विकेट के नुकसान पर 207 रन का पहाड़नुमा लक्ष्य दिया। जवाब में मेजबान टीम की शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही। हालांकि मिडल ओवर में अक्षर पटेल और सूर्यकुमार यादव की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के चलते मुकाबला आखिरी ओवर में गया, जिसमें टीम इंडिया को 21 रन की दरकार थी। जो की मेजबान टीम बनाने में कामयाब नहीं हो पाई।

IND vs SL: शानदार बल्लेबाजी कर श्रीलंका ने बनाए 206 रन

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई श्रीलंका टीम की शुरुआत काफी शानदार रही। सलामी जोड़ी पाथुम निसंका (33) और कुसल मेंडिस (52) ने टीम को सधी हुई शुरुआत दिलाते हुए 80 रन की साझेदारी की। लेकिन युजवेंद्र ने भारतीय टीम के लिए पहली सफलता हासिल करते हुए कुसल का विकेट अपने नाम किए। इसके बाद भानुका राजपक्षे (2) और पाथुम ने भी जल्द ही अपना विकेट गंवा दिया। वहीं, चरिथ असलंका 37 रन बनाकर पवेलियन लौटे, जबकि धनजया डे सिल्वा को 3 रन के निजी स्कोर पर अक्षर ने आउट किया।

 

 

जहां मध्यक्रम के बल्लेबाज के जल्दी-जल्दी आउट होने के बाद श्रीलंकाई टीम लड़खड़ाती हुई नजर आई, वहीं दासुन शनाका ने ताबड़तोड़ पारी खेल टीम के स्कोर बोर्ड को 200 के पार लगाने में मदद की। उन्होंने महज 22 गेंदों पर 56* रन की आतिशी पारी खेली। वानिंदु हसरंगा बिना खाता खोले ही उमरान की गेंद पर बोल्ड हो गए। दासुन के अलावा चमीका करुणारत्ने 11 रन की पारी खेलकर नाबाद रहे। कुसल और दासुन की अर्धशतकीय पारी के बूते मेहमान टीम ने 207 रन का पहाड़नुमा लक्ष्य खड़ा किया।

अर्शदीप सिंह-शिवम मावी की गेंदबाजी पड़ी टीम इंडिया पर भारी

अर्धशतकीय साझेदारी कर पाथुम और कुसल ने श्रीलंकाई टीम को शानदार दिलाई। पहले विकेट के लिए इन दोनों बल्लेबाजों ने 80 रन की साझेदारी निभाई। ऐसे में स्पिनर्स ने टीम इंडिया की मैच में वापसी करवाई। स्पिन गेंदबाजों के योगदान से ही भारतीय टीम 138 पर छह विकेट हासिल कर सकी। युजवेंद्र चहल ने पहली सफलता हासिल की, जबकि अक्षर के नाम दो विकेट अपने नाम दर्ज की। उमरान मलिक ने भले ही तीन विकेट निकाली, लेकिन वह इस दौरान काफी महंगे साबित हुए।

उन्होंने 4 ओवर गेंदबाजी करते 48 रन खर्च किए। उनके अलावा अर्शदीप सिंह और शिवम मावी भी काफी महंगे साबित हुए। जहां अर्श ने 2 ओवरों में 37 रन लुटाए, वहीं शिवम 53 रन दिए। जमकर रन लुटाने के साथ-साथ अर्शदीप ने पांच बॉल भी डाली। मेहमान टीम के दूसरे ओवर में तीन नो बॉल डालते हुए उन्होंने 19 रन लूटा दिए। उनकी इसी गेंदबाजी की वजह से  श्रीलंका की पारी ने तेज रफ्तार हासिल कर ली।

IND vs SL: अक्षर-सूर्या ने जड़ा तूफ़ानी पचासा

दिए गए टारगेट को हासिल करने के लिए आई भारतीय की शुरुआत बेहद ही खराब रही। महज 57 रनों पर आधी टीम पवेलियन लौट गई। ऐसे में अक्षर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर भारतीय टीम की मैच में वापसी करवाई। उन्होंने छक्के-चौकों की बारिश कर टीम के लिए आतिशी अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने महज 20 गेंदों पर ही पचासा जड़ दिया।

उनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने भी 51 रन की आतिशी अर्धशतकीय पारी खेली। पारी की शुरुआत करते हुए ईशान किशन 2 रन और शुभमन गिल 5 रन ही बना सके। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए राहुल त्रिपाठी 5 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान हार्दिक पांड्या 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे, जबकि दीपक हुड्डा को हसरंगा ने 9 रन के निजी स्कोर पर आउट किया। ये टीम इंडिया का पांचवां विकेट था। इसके बाद अक्षर ने सूर्या के साथ मिलकर शानदार साझेदारी की, हालांकि उनका यह प्रयास भारत को जीत के पार नहीं पहुंचा पाया। आखिरी ओवर में 21 रन की दरकार के जवाब में टीम इंडिया सिर्फ 4 रन ही बना पाई।

हार्दिक की यह गलती पड़ी भारी

गौरतलब है कि पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ज्यादातर विजयी होती है। वहीं इस मुकाबले में भारत के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी चुनी। कहीं ना कहीं उनकी यह गलती टीम इंडिया की हार की मुख्य वजह साबित होती हुई नजर आ रही है।