Posted inक्रिकेट

IND vs BAN:”बांग्लादेश का वार इंडिया की हार”बांग्लादेश जीता 1 विकेट से मैच

Join Now

BAN vs IND: बांग्लादेश दौरे पर मौजूद भारतीय टीम  ने 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में नाटकीय अंदाज में जीत हासिल की। ढाका के शेर ए बांग्ला स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मेजबान कप्तान लिटन दास ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था।

जहां भारत का टॉप ऑर्डर बुरी तरह फ्लॉप हुआ तो केएल राहुल ने अर्धशतक जड़ते हुए 186 के लड़ने लायक स्कोर पर पहुंचने का मौका दिया। वहीं धुंधली ही सही लेकिन जीत की उम्मीद को ओवर दर ओवर पुख्ता करते हुए भारतीय गेंदबाजो ने अविश्वानीय अंदाज में वापसी भी की। लेकिन आखिर में भारतीय गेंदबाजों की मेहनत पर पानी फेरते हुए मेंहदी हसन ने 1 विकेट से बांग्लादेश को पहले वनडे में रोमांचक जीत दिलाई।

बुरी तरह फ्लॉप हुआ भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई टीम इंडिया (Team India) की शुरुआत ही बेहद खराब हुई थी। सलामी जोड़ी के रूप में शिखर धवन और रोहित शर्मा एक लंबे अरसे के बाद एक साथ पारी की शुरुआत करने के लिए आए थे, लेकिन शिखर धवन 17 गेंदों के संघर्ष के बाद सिर्फ 7 रन बनाकर पवेलियन की ओर लौट चले। वहीं रोहित शर्मा ने अच्छे 27 रन बनाए। लेकिन शाकिब अल हसन ने उन्हें और विराट कोहली(9) को एक ही ओवर में चलता कर दिया था। महज 49 के संयुक्त स्कोर पर भारत ने अपने 3 मुख्य बल्लेबाजों को गंवा दिया था।

केएल राहुल के बूते भारत ने बनाए 186 रन

इस संकट की घड़ी में श्रेयस अय्यर(24) और केएल राहुल ने मोर्चा संभालने हुई पारी को भुनाना शुरू किया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी करते हुए भारत की मुकाबले में वापसी की गुंजाइश को बढ़ाया। लेकिन ओवर में श्रेयस का विकेट जाने के बाद भारी की पारी एक बार फिर लड़खड़ा गई।

सुंदर ने 19 रनों का अहम योगदान देते हुए पारी को मजबूती प्रदान करने की कोशिश की, लेकिन पारी को बड़ा नहीं कर पाए। दूसरे छोर पर केएल राहुल ने 69 गेंदो में 73 रन बनाकर भारत को 186 के संयुक्त स्कोर पर पहुंचाया। इस निराशाजनक प्रदर्शन के बाद सोशल मीडिया पर टीम इंडिया (Team India) को जमकर ट्रोल किया जा रहा है।

गेंदबाजों की शानदार वापसी के बाद भी बांग्लादेश ने 1 विकेट से जीता पहला ODI

एकदिवसीय मुकाबले में 187 रनों का लक्ष्य का बचाव करने के लिए जाहिर तौर पर गेंदबाजी टीम को चमत्कारी प्रदर्शन की दरकार रहती है। कुछ ऐसा ही भारत के युवा गेंदबाजों ने कर दिखाया, पारी के पहले ही ओवर की पहली ही गेंद पर दीपक चहर ने नजमुल हसन शांतों को चलता कर दिया था। जिसने टीम इंडिया में ऊर्जा का संचार कर दिया।

यहां से लगातार दूसरे छोर से मोहम्मद सिराज ने भी दबाव बनाए रखा। माहज 9.1 ओवर में बांग्लादेश सिर्फ 26 रन बना सकी और यहां उन्हें दूसरा झटका अनामूल के रूप में लगा। इसके बाद कप्तान लिटन दास और अनुभवी मुशफ़ीकुर रहीम ने 58 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

लेकिन 74 पर तीसरा विकेट गिरने के बाद कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिकने में कामयाब नहीं हो पाया। शाकिब अल हसन और महमूदुल्लाह ने क्रमश: 29 और 14 रन का योगदान दिया। लेकिन उनका यह प्रयास उनकी टीम को जीत दिलाने के लिए काफी नहीं था। ऐसे में 10वं विकेट के लिए मेंहदी हसन मिराज और मुस्तफिजुर के बीच जबरदस्त साझेदारी हुई। दोनों ने ना सिर्फ दोनों छोर से विकेट गिरने के सिलसिले को रोका बल्कि 51 रन की पार्टनरशिप करते हुए बांग्लादेश को 1 विकेट से रोमांचक जीत दिलाई। मेंहदी हसन ने इस दौरान 41 रनों की जबरदस्त पारी खेली। वहीं भारत की ओर से इस मैच में सबसे ज्यादा विकेट मोहम्मद सिराज के खाते में आए। इसके अलावा दीपक चाहर, वाशिंगटन सुंदर और कुलदीप सेन ने क्रमश: 1, 2 और 2 बल्लेबाजों को चलता किया।