क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

IND vs AUS: जडेजा और अश्विन की फिरकी ने किया स्वाहा, फिर रोहित-पुजारा की आंधी में उड़ी ऑस्ट्रेलिया, तीसरे ही दिन भारत ने 6 विकेट से दर्ज की दूसरे टेस्ट में रोमांचक जीत

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे मुकाबले (IND vs AUS) में भी शानदार जीत दर्ज कर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियन के मान-सम्मान को काफी ठेस पहुंचा दी है। दिल्ली टेस्ट मैच में 6 विकेट से जीत दर्ज कर मेजबान टीम ने 2-0 से अजेय बदगत हासिल कर ली है। पैट कमिंस ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करने में नाकामयाब हुए। पहली पारी में दमदार बैटिंग करने के बाद दूसरी पारी में टीम बुरी तरह फ्लॉप हुई और महज 113 रन बनाकर ही सिमट गई। जवाब में रोहित शर्मा एंड कंपनी ने अपनी दूसरी पारी में 118 रन जोड़ मैच का अंत किया।

 

IND vs AUS: पहली पारी में ऑस्ट्रेलियन ने की शानदार बल्लेबाजी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई ऑस्ट्रेलिया टीम की पहली पारी काफी शानदार रही। हालांकि, सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (81) और विकेटकीपर-बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब (72*) के अलावा कोई भी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका। इन दोनों की अर्धशतकीय पारी ने टीम को 263 रन का स्कोर हासिल करने में अहम भूमिका निभाई। कप्तान पैट कमिंस ने 33 रन जोड़े, जबकि डेविड वॉर्नर (15) , मार्नस लाबुशेन (18), ट्रेविस हेड (12) और नाथन लयान (10) जैसे खिलाड़ी 20 रन भी नहीं बना सके। उपकप्तान स्टीव स्मिथ समेत एलेक्स कैरी और टॉफ मर्फ़ी बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए।

नाथन लयान ने तोड़ी भारतीय बल्लेबाजों की कमर

जवाब में भारतीय टीम (IND vs AUS) अपनी पहली पारी में कुछ खास नहीं रही। क्योंकि कंगारू गेंदबाजों ने भारतीय खिलाड़ियों के लिए निर्धारित लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल कर दिया। हालांकि, अक्षर पटेल और विराट कोहली की लड़ाकू पारी ने टीम को इस मझधार से निकालने में मदद की। मगर नाथन लयान ने अपनी गेंदबाजी से टीम को बैकफुट में डालने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा (32), उपकप्तान केएल राहुल (17), चेतेश्वर पुजारा (0), श्रेयस अय्यर (4) और केएस भरत (6) का शिकार अपना फाइव विकेट हॉल पूरा किया।

उनकी इस गेंदबाजी ने मेजबान टीम (IND vs AUS) की हालत बुरी कर दी। मगर ये विकेट गिरने के बाद पूर्व कप्तान कोहली ने लड़ाकू पारी खेली और 44 रन की शानदार पारी खेली। पर वह अपनी इस पारी को बड़ा नहीं कर सके क्योंकि मैथ्यू कुनमन ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन वापिस भेजा। उनके आउट होने के बाद मोर्चा अक्षर पटेल ने संभाला। उन्होंने 74 रन की धमाकेदार पारी खेलने के साथ-साथ रविचंद्रन अश्विन (37) के साथ शतकीय साझेदारी भी की। लिहाजा टीम 262 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस स्कोर में शामी (2) और सिराज (1) का भी हल्का-फुल्का योगदान रहा।

दूसरी पारी में चला जडेजा-अश्विन का जादू

टीम इंडिया (IND vs AUS) की पहली पारी खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत तो शानदार अंदाज में की मगर वह इस लय को बरकरार रख पाने में नाकाम रही। मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने के कुछ घंटों पहले ही कंगारू टीम ने अपनी पारी शुरू की और दिन के अंत तक एक विकेट के नुकसान पर 61 रन का स्कोर भी खड़ा कर दिया। लेकिन जब अगले यानी तीसरे दिन टीम बल्लेबाजी करने आई तो बुरी तरह से फ्लॉप हुई। क्योंकि19 फरवरी को मेहमान टीम महज 52 रन ही बना सकी।

टीम (IND vs AUS) की ये दुर्दशा करने वाले भारतीय गेंदबाज और कोई नहीं बल्कि रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ही रहे। इन दोनों ने ही विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को बुरी तरह से धोया। जहां जडेजा ने 7 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया, वहीं अश्विन के हाथों 3 सफलताएं लगाई। ट्रेविस हेड (43) और मार्नस लाबुशेन (35) के अलावा कोई भी बल्लेबाज  दहाई अंक का आंकड़ा नहीं छू सका। जिसके बाद टीम दूसरी पारी में कुल 113 रन ही बना सकी।

भारत की हुई 6 विकेट से जीत

114 रन का स्कोर हासिल करने के लिए उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा ने अच्छी शुरुआत दिलाई। लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल सके और 31 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए। जबकि दूसरे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल नाथन लयान की गेंद पर एक रन बनाकर आउट हो गए। वहीं,चेतेश्वर पुजारा के साथ टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने के बाद विराट कोहली ने 20 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा दिया।

क्योंकि जब वह आउट हुए तो टीम को जीत के लिए महज 45  रन की दरकार थी। जिसके बाद श्रेयस अय्यर ने और केएस भरत ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मोर्चा संभाला। अय्यर ने 12 रन और केएस ने नाबाद 23 रन की पारी खेली। इनके अलावा पुजारा टीम के लिए अंत तक क्रीज़ पर डटे रहे और 31 रन जोड़े। लिहाजा टीम ने 118 रन बना 6 विकेट से मैच अपने नाम किया।

 

 

---Advertisement---