ICC T20 WC 2022: साउथ अफ्रीका से मिली जीत के बाद भी सेमीफाइनल में नही पहुंच पाएगी पाकिस्तान, समझिए पूरा गणित

 

PAKISTAN CRICKET TEAM

पाकिस्तान (PAISTAN) क्रिकेट टीम ने आज साउथ अफ्रीका (SOUTH AFRICA) की टीम पर 33 रनों की प्रचंड जीत हासिल कर टी20 वर्ल्ड कप (T20 WORLD CUP) 2022 में तहलका मचा दिया है। वर्ल्ड कप की ग्रुप-2 की टीमें इस वक्त बड़े मजधार में फंसती हुई नजर आ रही है। टी20 वर्ल्ड कप का ग्रुप स्टेज लगभग खत्म होने को आया है, लेकिन अब तक टॉप-4 टीमों के चेहरे साफ नहीं हुए हैं।

ग्रुप-2 में भारत (INDIA) और साउथ अफ्रीका इस वक्त आगे चल रही हैं, पाकिस्तान ने आज जीत दर्ज करने के बाद सेमीफाइनल की उम्मीदों को बढ़ाने का काम किया है, लेकिन वह सेमीफाइनल में पहुंच नहीं पाएगी। आइए आपको इसके पीछे का सारा गणित समझाते हैं-

तीसरे पायदान पर है पाकिस्तान

पाकिस्तान को इस टी20 वर्ल्ड कप में दो निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा है। पहले टीम भारत से लास्ट बॉल के थ्रिलर मैच में 4 विकेट से हार गई। उसके बाद जिम्बाब्वे से भी आखिरी बॉल के थ्रिलर मैच में 1 रन से हार गई, जिसके बाद पाकिस्तान की सारी उम्मीदें बाकी टीमों के जीतने से टूटती हुई नजर आई थी।

लेकिन फिर टीम को पहली जीत नीदरलैंड्स के खिलाफ मिली। आज साऊथ अफ्रीका और पाकिस्तान के मुकाबले में साउथ अफ्रीका पसंदीदा नजर आ रही थी। लेकिन बारिश के चलते और नियम के चलते ही पाकिस्तान आज का मैच 33 रनों से जीतती हुई नजर आई है। पाकिस्तान अब 4 पाइंट्स के साथ तीसरे पायदान पर आ गई है।

भारत और साउथ अफ्रीका जीत दर्ज कर पाकिस्तान का करेंगे पत्ता साफ

भारतीय टीम अपने 4 में से 3 मुकाबलों में जीत दर्ज करके इस वक्त 6 पाइंट के साथ पहले पायदान पर है। भारत की दावेदारी मजबूत है, बस टीम को अपना ग्रुप स्टेज का आखिरी मुकाबला जिम्बाब्वे से जीतकर पक्की मुहर सेमीफाइनल पर लगानी होगी। साउथ अफ्रीका ने भी अपने शानदार प्रदर्शन से दावेदारी मजबूत बनाई हुई है, टीम अभी 5 पाइंट के साथ दूसरे पायदान पर है।

साउथ अफ्रीका को भी सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए आखिरी मैच नीदरलैंड्स के खिलाफ जीतना होगा। दोनों ही टीमें मैच जीतकर पाइंट टेबल में कोई बदलाव करती दिखाई नहीं देगी। सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए यही दोनों टीमें लगभग तय लग रही है। अगर पाक आखिरी मैच बांग्लादेश के खिलाफ जीत भी जाए तब वो सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगी।

नॉकआऊट मुकाबलों में बारिश अदा करेगी बड़ा रोल

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीमों के बीच शानदार जंग तो देखने को मिल रही है, लेकिन बारिश सारा मजा खराब करती हुई नजर आ रही है। भारत का मुकाबला अगर जिम्बावे से रद्द भी होता है तो टीम के पाास 1 अंक हो जाएंगे जिससे 7 अंक से वो सेमीफाइनल में चली जाएगी। साउथ अफ्रीका का मुकाबला अगर नीदरलैंड्स रद्द होता है तो टीम के पास 6 ही अंक होंगे।

अगर पाकिस्तान और बांग्लादेश का मैच रद्द होता है, तो पाकिस्तान तो बाहर है, लेकिन अगर पाकिस्तान यह मैच जीत जाए तो रन रेट के आधार पर पाकिस्तान सेमीफाइनल में जगह बनाती दिख सकती है। इस वक्त सारी टीमें यही दुआ कर रही होंगी की बारिश ना हो और वे अपने हक के लिए लड़ सकें।

Related posts