क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

चेले के इस दांव के आगे गुरु की कप्तानी हुई फेल, सांस रोक देने वाले मुकाबले में GT ने CSK को दी मात

By Akhilesh

Updated on:

---Advertisement---

GT vs CSK: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का पहला मुकाबला गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में यह भिड़ंत हुई, जहां मेजबान कप्तान हार्दिक पंड्या की ओर से टॉस जीतने के बाद चेन्नई को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। जहां ऋतुराज गायकवाड़ की तूफ़ानी पारी के बूते सीएसके ने 7 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए, जिसके जवाब में गुजरात की टीम 5 विकेट शेष रहते आखिरी ओवर में रोमांचक अंदाज में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। हालांकि इस जीत में कप्तान हार्दिक के एक फैसले की बेहद अहम भूमिका रही।

ऋतुराज गायकवाड़ ने 50 गेंदों में बनाए 90 रन

टॉस हारने के बाद जब चेन्नई सुपर किंग्स को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आना पड़ा तो एक बार फिर पिछले साल की सफल जोड़ी डेवोन कॉनवे और ऋतुराज गायकवाड़ पारी का आगाज करने के लिए आए। हालांकि इस बार कॉनवे को टीम ने सिर्फ 14 रन के संयुक्त स्कोर पर तीसरे ही ओवर में गंवा दिया था। लेकिन दूसरे छोर से ऋतुराज गयाकवाड़ बेहतरीन फॉर्म का मुजायरा करते हुए नजर आए।

 

इस खिलाड़ी ने दूसरे छोर पर लगातार विकेट गिरने के बावजूद मात्र 50 गेंदों के भीतर ही 92 रन बना डाले। जिसमें 4 चौके और 9 छक्के शामिल थे। गायकवाड़ के अलावा कोई भी चेन्नई का बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाया। बेन स्टोक्स, मोइन अली, अंबाती रायडू क्रमश: 7, 23 और 12 रन बनाकर आउट हुए। अंत में शिवम दुबे ने 19 तो एमएस धोनी ने 14 रन का योगदान देते हुए टीम को 178 के स्कोर पर पहुंचाया।

शुभमन गिल की तूफ़ानी, फिर राशिद-राहुल ने दिलाई जीत

179 रन के लक्ष्य को सामने देखते हुए गुजरात की ओर से भी धमाकेदार शुरुआत की गई। ओपनिंग करने के लिए आए ऋद्धिमान साहा ने पहली गेंद पर ही गेंदबाजों पर प्रहार करना शुरू कर दिया। दूसरे छोर पर शुभमन गिल ने भी उन्हीं के रंग में बड़े शॉट लगाए। मात्र 3.5 ओवर में इस जोड़ी ने 37 रन जोड़ लिए थे। हालांकि इस मौके पर साहा आउट हुए।

जिसके बाद केन विलियमसन को रिप्लेस कर इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में आए साई सुदर्शन ने गिल के साथ 63 रन की साझेदारी कर गुजरात को मजबूत स्थिति में ला खड़ा कर दिया था। 90 पर उनका विकेट गिरा, तो अगले 21 रन के भीतर कप्तान हार्दिक भी पवेलियन लौट गए। यहां से विजय शंकर के साथ गिल ने पारी को दोबारा पटरी पर लाना शुरू कर दिया। लेकिन वह जडेजा के हाथों बोल्ड हो गए। अंत में विजय शंकर और राहुल तेवतिया ने अहम साझेदारी की, अंत में राशिद खान ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए गुजरात को जीत की दहलीज के पार पहुंचाया।

हार्दिक पंड्या के इस फैसले ने CSK को दी मात

गौरतलब है कि गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या इस मुकाबले में सभी को चौंकाते हुए विजय शंकर को प्लेइंग एलेवन में जगह दी, जिन्होंने अंत में आकर 21 गेंदों में 27 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। इससे पहले उनके टीम में शामिल होने पर सवालिया निशान खड़ा हुआ था

 

---Advertisement---