क्रिकेट लाइफ स्टाइल मनोरंजन टेक्नोलॉजी करियर Business Finance

GOLD:चीन की सरजमीं पर भारतीय क्रिकेट टीम ने लहराया तिरंगा रचा इतिहास, एशियन गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल किया अपने नाम

By Akhilesh

Published on:

---Advertisement---

चीन के हांगझोऊ में एशियन गेम्स 2023 (Asian Games 2023) में भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) के बीच क्रिकेट गोल्ड मेडल मैच खेला जाना था, जोकि बारिश के चलते रद्द हो गया। सभी मुकाबले जीतकर टीम इंडिया ने फाइनल में जगह बनाई थी। इसके बाद से ही भारत को गोल्ड मेडल का प्रबल दावेदार मांगा जा रहा था। वहीं, खिताबी मैच (IND vs AFG) केंसल हो जाने के बाद भारतीय टीम ने गोल्ड मेडल पर अपने नाम कर लिया है।

 

Asian Games 2023: बारिश की भेंट चढ़ा फाइनल मैच

7 अक्टूबर को एशियन गेम्स 2023 (Asian Games 2023) में भारत अर अफगानिस्तान के बीच क्रिकेट का गोल्‍ड मेडल मैच खेला गया। टीम इंडिया ने अपने सभी मुकाबले जीतते हुए फाइनल मे जगह बनाई। इससे टीम को स्वर्ण पदक का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। हालांकि, फाइनल मुकाबला पूरा नहीं खेला जा सका और मैच को रद्द कर दिया गया। इसके बावजूद भारतीय टीम ने गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया।

टॉस जीतकर रुतुराज गायकवाड ने पहले बल्लेबाजी करने के लिए अफगानिस्तान को न्योता दिया। लेकिन अफ़गान की टीम 18.2 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकी और पांच विकेट के नुकसान पर 112 रन ही बना पाई। लेकिन इसके बाद खेल बारिश की वजह से आगे नहीं बढ़ पाया, इसलिए फाइनल मैच को रद्द करना पड़ा।

Asian Games 2023: भारत की हुई जीत

गौरतलब है कि अफगानिस्तान के खिलाफ मैच भले ही पूरा नहीं हो सका लेकिन फिर भी टीम इंडिया ने गोल्ड मेडल जीत लिया। क्योंकि एशियन गेम्स 2023 (Asian Games 2023) में पुरुष क्रिकेट स्पर्धा का विजेता आईसीसी टी20 रैंकिंग के आधार पर घोषित किया गया और टीम इंडिया इस समय टॉप-1 पर काबिज है। इसलिए उसके नाम एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल हो गया है। भारत ने पहली बार में ही इतिहास रच दिया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इससे पहले बांग्लादेश ने 2010 और 2014 में श्रीलंका ने स्वर्ण पदक हासिल किया था।

 

---Advertisement---